Diwali Celebration Essay In Hindi

दीपावली सेलिब्रेशन एसे एक स्पेशल अवसर है जिसे हिंदुओं द्वारा पूरे विश्व में खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है जो बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। दीवाली के इस पर्व में लोग घरों को सजाते हैं, सजावट करते हैं और अपने प्यारे बंधुओं को तोहफे और मिठाई भेजते हैं। दीपावली का यह त्योहार विभिन्न धार्मिक, सामाजिक और ऐतिहासिक महत्व है, जिसे समीक्षा करने के लिए हम इस लेख में विस्तार से परीक्षण करेंगे।

Diwali Celebration Essay In Hindi

    Diwali Celebration Essay In Hindi


    धार्मिक महत्व:


    दीपावली के त्योहार का हिंदुओं के जीवन में बहुत महत्व है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है, जिन्हें सभी लोगों द्वारा धर्मसंपत्ति और समृद्धि की प्राप्ति के लिए पूजे जाते हैं। इसके अलावा, दीपों की कार्यक्रमों के साथ अनेक कथाएं भी मनायी जाती हैं, जिनमें भगवान राम के आगमन की कथा भी शामिल है।


    सामाजिक महत्व:


    दीवाली का त्योहार लोगों को समरसता, एकता और एहतिहासिक संपदा की महत्वता के लिए जागरूक करता है। यह त्योहार लोगों को समुदाय के सदस्य होने का एहसास दिलाता है और उन्हें एक-दूसरे के साथ मिलने के लिए उत्तेजित करता है। दीवाली के दिनों में लोग अपने प्रियजनों और पड़ोसियों के साथ खुशियों का आनंद उठाते हैं और एक-दूसरे के संग खुशियों की स्थापना करते हैं।


    Also Read :



    ऐतिहासिक महत्व:


    दीवाली का त्योहार ऐतिहासिक कथाओं की महत्वाकांक्षा को भी प्रकट करता है। इस दिन भगवान राम का अयोध्या लौटना और दशहरे के बाद उनकी विजय का समारोह मनाया जाता है। इसके अलावा, दीवाली का त्योहार रावण के पराजय और अच्छाई की विजय को भी स्मृति में रखने के लिए मनाया जाता है।


    दीवाली के उत्साही माहौल में जब देर रात तक हर घर उजाले में सजता दिखाई देता है और दिवाली की आगमन रात्रि में दीपों की रौंदी जाती है, तब हर कोने में एक अलग ही चमक और खुशी का माहौल महसूस होता है। इस दिन युवा और बच्चे खुशियों की लहर में बह जाते हैं और उनकी खुशी का मन मस्त कर दिया जाता है।


    इस त्योहार के दौरान लोग एक-दूसरे के साथ खुशी और प्यार बाँटते हैं, जिससे उनकी समरसता और एकता मजबूत होती है। दीवाली का त्योहार सभी धर्म और समुदायों के लोगों के बीच एक प्रेम के सन्देश की भावना भर देता है।


    समस्त संसार में दीवाली के त्योहार का महत्व अविश्वसनीय है। लोग इसे अत्यंत खुशी से मनाते हैं और इसे एक बड़े धूमधाम से ओभर रेजाया जाता है। इस वर्ष दीवाली के महापर्व को और भी अधिक खुशी और उत्साह के साथ मनाने का संकल्प करें और एक धार्मिक, सामाजिक और ऐतिहासिक रूप से सार्थक त्योहार बनाने का प्रयत्न करें।


    इस त्योहार के माध्यम से अपने आसपास के लोगों के साथ प्यार और एकता का संदेश फैलाने का मौका प्राप्त करें और सहयोग और समरसता को बढ़ावा दें। दीवाली की बधाई हो! शुभ दीपावली.

    Tags

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.