SIP Investment In Hindi

दोस्तों आज हम जानेंगे की SIP Investment के बारे मे। आप लोगो ने सायद सुन ही होगा SIP के बारे मे। लेकिन बास्टव मे SIP investment होता कए है और यह कैसे काम करते हे। क्या SIP मे इन्वेस्ट करना चाहिए? क्या है SIP इनवेस्टमेंट का फंडा इसी को लेकर आपके लिए प्रस्तुत किया गया है यह लेख SIP Investment in Hindi, जहा आपको SIP के बारे मे सभी जानकारी बहुत ही सरल भासा मे बताया गया है। 

SIP Investment In Hindi


    SIP Investment In Hindi | Mutual Fund SIP Investment In Hindi

    दोस्तों SIP निवेश का एक एसा प्लान होते हे जहा आप हर महीने कुछ धनराशि अपने निवेश मे डाले। यह धनराशि 500 रुपये का भी हो सकता है या तो 1000 का, या तो इससे भी ज्यादा। SIP से आप म्यूचूअल फंड के जरिए स्टॉक मे निवेश कर सकते हो। 

    SIP Full Form In Hindi

    दोस्तों SIP को Systematic Investment Plan बोल जाता है यानिकी यह एक व्यवस्थित निवेश योजना होता है। जहा आप हर महीने या तो हर हपते या तो हर तीन महीने बाद या तो हर साल आप एक निश्चित तिथि या तारीख ( Date ) जिस तिथि पर आप एक fixed amount अपने निवेश मे लगाते जाते रहते हो। 

    SIP कैसे काम करता है? | How Does SIP Works?


    दोस्तों अब आते है की SIP काम कैसे करते है -

    • सबसे पहले तो आपको यह तय करना होगा की आप जीस भी फंड मे निवेश करने के लिए मन बनाया है उस फंड मे आप कितने का निवेश करना चाहते हो। 
    • अब आपको तय करना होगा की आप कब निवेश करना चाहते हो, हर महीने, हर हपते, हर तीन महीने बाद या तो हर साल। 
    • अब जब आपने अपने निवेश के लिए फंड ( Scheme) चुन लिया और निवेश का परिमाण तथा मात्रा चुन लिया तो आपके बैंक अकाउंट से उस टाइम पे पैसे काट जाएगा और वह पैसे म्यूचूअल फंड वाले खरीदारी करेगा और आपको जितना भी Unit मिलना चाहिए वो यूनिट आपको मिल जाएगा अर्थात आपके म्यूचूअल फंड के खाते मे जमा हो जाएगा। 


    निष्कर्ष

    तो आज हमने सिखा की SIP क्या होता है यह कैसे काम करते है। दोस्तों आप यह भी जान ले की SIP करने का मतलब यह नहीं की आपको यह स्वतंत्रता नहीं मिलेगा। आप अगर चाहो तो आप जब भी मन करे आप अपने SIP निवेश को रोक सकते हो, आप उस निवेश से बाहर आ सकते हो या तो आप अपने निवेश की राशि को बढ़ा या घाट भी चकते हो। 

    Please Note : " SIP Investment In Hindi " यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है। निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.