Shuruati Niveshak Galatiyaan Karane Se Kaise Bachen

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है की  Shuruati Niveshak Galatiyaan Karane Se Kaise Bachen ? दोस्तों जो नए इन्वेस्टर होते है वे अपनी इनवेस्टमेंट की पहली यात्रा मे ही कुछ न कुछ ऐसा गलतियाँ कर बैठते हे, जो आगे जाके उन्हे बहुत ही समस्या मे डाल देती है। तो दोस्तों इसी को नजर मे रखते हुवे आज हमने आप लोगों को कुछ बाते बताने चाहते हे इस लेख के माध्यम से, ताकि जो नए इन्वेस्टर होते है वे कुछ जो मूल बातें होते हे investment मे उसको अपने नजर मे रखेते हुवे investment कर चके। ताकि आगे जाके नए investor को कोई समक्षया न हो। 

Shuruati Niveshak Galatiyaan Karane Se Kaise Bachen


    शुरुआती निवेशक गलतियाँ करने से कैसे बचें? | Surakshit Nivesh ki Rannitiyan

    तो दोस्तों आइए शुरू करते है इनवेस्टमेंट की इस यात्रा को हम सब मिलके आसान बनाने की कोशिस करे। दोस्तों इस बात को आप जरूर समझ लीजिए की इनवेस्टमेंट मे एक गलती, निबेश पर भारी पर सकते हे। दोस्तों निवेश की कुछ मूल सीधीआँट होते है। अगर आप इसे आजमाए तो आपको निवेश करने मे कोई झनजट नहीं होगी। अगर आप निवेश की मूल नीतिया को अपना के चलोगी तो आपको निवेश करने मे गल्तिय काम होगी। 

    दोस्तों आप निवेश की इन मूल नीति को हल्के मे न लेकर अगर समझदारी से आजमाते ह तो लाभ तो आपको ही होना है। 

    सुरक्षित निवेश की रणनितियाँ


    दोस्तों अगर आप निवेश की इन बुनियादी नीतियों को आपनाके निवेश करोगी तो निवेश मे गलतिया से आप बच चकते हो -

    strategies for safe investment in  Hindi


    अपनी आमदानी ( Income ) से ज्यादा खर्च न करे  -

    दोस्तों आप हमेशा ध्यान रखे की अपनी income से कभी ज्यादा खर्च न करे। आप हमेशा यह बात ध्यान मे रखे की आपकी income मे से पहले कुछ पैसे investment की तोर पे रख दे, यानिकी इंकम की 20-25% आप इन्वेस्ट करे। आप ऐसा मत करे की पहले जितना भी महिना का खर्चा है वे खर्चा करे और बाद मे जो भी कुछ हाथ मे बचे उसे invest करे। और दोस्तों एसा नहीं की आपको सिर्फ आपकी इंकम की 20-25% ही invest करना चाहिए। आपके सिर्फ ध्यान रालहना है की आपकी इंकम की न्यूनतम 20% इन्वेस्ट कर देना चाहिए। बाकी आप maximum जितना हो चके वो आपनी ऊपर है। ज्यादा रख पाएंगे तो बहुत ही बढ़िया। 

    आपनी निवेश की शुरुआत बहुत देर से न करे  -

    दोस्तों आप अपनी इनवेस्टमेंट जितना जल्दी हो सके शुरू कर दे। आप जितना जल्दी इनवेस्टमेंट की शुरुआत करोगी आपको इनवेस्टमेंट की मजा भी उतनी ही जल्दी मिलेगी। आपको जैसे ही महीने की पगार मिले तो पहले आप investment शुरू कर दे। आप इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा देर तक इंतेजार मत करे। 

    वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करे - 

    दोस्तों यह बहुत ही जरूरी होते है की आपका एक वित्तीय लक्ष्य होने चेहीए। इसका मतलब यह है की आप जो इनवेस्टमेंट कर रहे हो उसका एक कारण होना चाहिए। जैसे की आप इनवेस्टमेंट कर रहे हो आपकी बच्चों के अध्ययन के लिए, जैसे की आप एक आपना अच्छे सी घर खरीदना या बनाना लक्ष्य है, जेसे की आप इनवेस्टमेंट कर रहे हो आपकी retirement के लिए , या तो आपके बच्चों की शादी के लिए आदि बिभिन्न प्रकार की लक्ष्य हो सकते है। इसका मतलब यह है की आप जो investment कर रहे हो इसका कोई न कोई बजह होना चाहिए, और उसको हासिल करना आपका लक्ष्य होना चाहिए। 

    जोखिम भरे संपत्ति में अधिक निवेश न करें -

    दोस्तों आपको यह भी ध्यान मे रखना चाहिए की आप जोखिम ( Risk ) भरे संपत्ति मे अधिक निवेश न करे या तो एकदम से न करे। आप वही निवेश करे जो आपको काम जोखिम लगे या तो रिस्क ना के बराबर हो। 

    आपातकाल ( Emergency ) के लिए फंड रखे -

    दोस्तों यह बहुत ही जरूरी होते है की आप हमेशा एक आपातकाल फंड बचाके रखे। दोस्तों यह फंड आप अपने savings account या तो fixed deposit के रूप मे भी रख सकते हो। दोस्तों विशेषज्ञ के अनुसार आपको हमेशा एक ईमर्जन्सी फंड save करके रखना चाहिए जो की आपकी घर की 6-9 महीने मे जीतने खर्चा होते है , इतना फंड सेव करके रखना चाहिए। दोस्तों यह फंड आपको और आपके फॅमिली को मुशीबत के समय मे बचा चकते है। यह इसीलिए दोस्तों की भगवान न करे अगर आपको या तो घर मे अचनाक से मुचिवत आ पड़े और आपको अपनी investment को टोरना पड़े। दोस्तों यह emergency fund आपके पाच होने ही चाहिए। 




    निष्कर्ष

    तो दोस्तों आपको इनवेस्टमेंट करने से नहीं रुकना है , मगर ऊपर बताए बातों पर भी ध्यान रखना चाहिए। तब जाके आप अपने इनवेस्टमेंट यात्रा को आसानी से पूरी कर सकते हो। अगर आपको इनवेस्टमेंट करना है तो बहुत ही चोस चमझके इनवेस्टमेंट करना चाहिए। क्योंकि आपकी महनत की कमाई अगर गलत इनवेस्टमेंट मे चले गए तो आपका काफी नुकचान भी चकते है। 

    Please Note : "Shuruati Niveshak Galatiyaan Karane Se Kaise Bachen?" यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है। निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.