Sahi Mutual Fund Ka Chayan Kaise Karein

दोस्तों क्या आपको पता है की Sahi Mutual Fund ka chayan kaise karein. दोस्तों क्या आपको पता है की 2500 से भी ज्यादा Mutual Fund बाजार मे उपलब्ध है आज के टाइम पर। तो दोस्तों इतने सारे फंड क बीच से आप कैसे करे सही म्यूचूअल फंड का चयन। तो इसीलिए आपके लिए प्रस्तुर किया गया है इस लेख को ताकि आप भी समझ अच्छे से समझ सके की आपको म्यूचूअल फंड लेते समय कौन सी बातों पर ध्यान रखना जरूरी है ताकि आप सुन सके सही म्यूचूअल फंड। 

Sahi Mutual Fund Ka Chayan Kaise Karein


Sahi Mutual Fund Ka Chayan Kaise Karein | How To Select Best Mutual Funds?

दोस्तों बाजार मे आज के टाइम पर 2500 से भी ज्यादा म्यूचूअल फंड है। अब हम तो एसे नहीं कर सकते है की पूरे 2500 म्यूचूअल फंड मे इन्वेस्ट करे। हमको तो निवेश करना है एक, दो या तीन म्यूचूअल फंड मे जो हमे लंबे समय मे अच्छे मुनाफा दिला सके। तो इसके लिए आपको कुछ बातों पर नजर रखना परेगा जब भी आप म्यूचूअल फंड मे निवेश करने जाते हो। 

Mutual Fund मे निवेश करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान रखना जरूरी होता है। 

दोस्तों अगर आप चाहते हो की आपने जिस भी फंड मे निवेश किया है वे बाद मे जाके अच्छी लाभ दिलाए तो इसके लिए आपको लंबे समय तक म्यूचूअल फंड मे बने रहना होगा। जैसे की 3 साल, 5 साल, 10 साल तक। कारण म्यूचूअल फंड मे निवेश करना कोई स्टॉक मे निवेश करना नहीं जो रोज खरीदे और कुछ ही पल मे या तो कुछ दिनों के बाद ही जब थोर-बहुत लाभ या तो loss होने मे Exit कर दे। आप अगर चाहते हो की आप अच्छी मुनाफा कमाए तो आपको धीरज रखना होगा। और इसीलिए आपको पहले यह पता करना होगा की कौन सा मुटुआल फंड ने लंबे समय मे अच्छी रिटर्न बनाके दिया है निवेशकों को। आप को पता करना होगा की कौन सा म्यूचूअल फंड ने हर साल अच्छी रिटर्न बनके दिया है।

तो बच आप उस म्यूचूअल फंड मे निवेश करे जिस फंड ने हर साल अच्छा रिटर्न बनके दिया है, एस नहीं की एक साल तो अच्छा रिटर्न बनके दिया लेकिन अगले साल बहुत ही कम रिटर्न दिया। तो आपको एसे फंड मे निवेश करना है जहा आपको हर साल एक अच्छी रिटर्न बनके दिया है निवेशकों को। 

दोस्तों आपको अगर पता करना है की आपकी पछन्द के फंड ने कैसा performance किया है बीते हुवे साल मे तो आपको उस म्यूचूअल फंड के वेबसाईट या तो उस फंड के app मे जाकर वहा से पता करना होगा की उस फंड का performance कैसा रहा है। 

तो बच दोस्तों आपको इस बात पर ही ध्यान रखना होगा की आप उस फंड मे ही निवेश करे जिस फंड ने निरन्तर अच्छी रिटर्न बनके दिया है। 



निष्कर्ष

तो आपको म्यूचूअल फंड खरीदने से पहले उस फंड का पिछला प्रदर्शन कैसा रहा है। तो यही है की सही म्यूचूअल फंड का चयन करना कोई झनजट नहीं बच कुछ बातों पर नजर रखना जरूरी होते है।

Please Note : "Sahi Mutual Fund Ka Chayan Kaise Karein" यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है। निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.