Nivesh Yojana Kaise Banayen

दोस्तों आप अपने Nivesh Yojana Kaise Banayen ताकि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सके इसी को लेकर ही है आज की यह लेख जो आपके लिए प्रस्तुत किया गया है। इस लेख के माध्यम से आप जान पाएंगे की आपको अगर आपकी लक्ष पाना है ( Financial Goal ) तो आपको किन किन बातों पर ध्यान रखने की जरूरत होंगा। और आप step by step अपनी निवेश योजना से अपनी वित्तीय लक्ष्यों हाचील कर पाओ। 

Nivesh Yojana Kaise Banayen


Nivesh Yojana Kaise Banayen | अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कैसे करे?

दोस्तों आप अपनी nivesh yojana बरे ही आसानी से बना सकते हो, इसके लिए आपको सिर्फ कुछ एक दो काम करना होगया और कुछ rules को फॉलो करना होगा। अगर आप इन दोनों बातों पर ध्यान रखोगी तो आप आसानी से अपनी nivesh yojana बना सकोगे और अपनी Financial Goal ( वित्तीय लक्ष्यों ) को भी हाचिल कर सकोगी। 

अपनी आय का प्रबंधन करें


अपनी आय का प्रबंधन करें - दोस्तों आप अपने nivesh yojana बनाने के लिए और अपने वित्तीय लक्ष्यों को पाने के लिए पहले तो आपके आमदानी पर नजर रखना होगा और उसे सठिक रूप से इस्तेमाल करना होगा। अपनी ये से खर्च ज्यादा नहीं करना होगा। 

तो आइए दोस्तों आप अपनी आमदानी से  nivesh yojana को कैसे बनाएंगे और अपनी दूसरे खर्चों को भी कैसे मैनेज करोगे उसे एक उदाहरण से समझ लेते है - 

उदाहरण के लिए - उदाहरण के लिए आप समझ लीजिए की आपकी सलरी यानिकी महीने के आमदानी है 20,000 ( २० हाजार ) रूपेये। तो आपको अपनी सलरी को कुछ भागो मे बाटना होगा। यह इसीलिए क्योंकि आपको अपनी investment और अपनी घर की खर्चों या तो अपनी निजी खर्चों को एक साथ निभाना परेगा। तो अगर आपकी महीने की सलरी २० हाजार रुपये है तो आपको इसकी आधा यानिकी 50% ( 10,000 रूपेये ) अपनी महीने की खर्चों जैसे की रोटी,कापरा, शिक्षा और भी जो आपकी महीने की आवश्यकीय खर्च है उसमे खर्च करना है। और अब आते है बाकी रहे 50% की । दोस्तों इस बचा हुवा 50% का 30% यानिकी 6000 ( 6 हाजार ) रूपेये आपको खर्च करना है luxury यानिकी अपनी बिलास के लिए अगर आप सायहो तो। जैसे की काही घूमने जाना, महंगे चीज खरीदना इत्यादि। और बाकी रहे 20% को यानिकी 4000 ( 4 हाजार ) रूपेये को आप जरूर से जरूर इनवेस्टमेंट करना होगा। 

How to achieve your financial goals?


अब दोस्तों आपने मन मे बिचार आ चकते है की खर्चा इतना ज्यादा और इन्वेस्ट इतना कम, इससे क्या होगा। मगर नहीं दोस्तों इस 4000 रूपेये प्रति माह को आप अगर लंबे समय तक इनवेस्टमेंट करते हो ( 25 - 30 साल तक ) तो यही इनवेस्टमेंट बहुत बारा amount बनके खरा होगा आपके पास। यह amount कारोर मे जा सकता है दोस्तों अगर आप लंबे समय तक इन्वेस्ट करे और जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी इन्वेस्ट करे।और दोस्तों आप इस बात को भी ध्यान मे रखना होगा की आप केवल 4000 रूपेये इन्वेस्ट करने मे ही खुश न रहना। आपको हर साल जैसे ही आपकी सलरी या तो आपकी आमदानी बढ़े तो हर साल आप कुछ न कुछ अमाउन्ट इनवेस्टमेंट मे बढ़ा दे। ताकि आपनी इनवेस्टमेंट की portfolio भी बढ़ते रहे। आप कोशिस करे की हर साल आप minimum 10% करके इनवेस्टमेंट का amount को बढ़ाते चले ताकि आपकी इनवेस्टमेंट की portfolio अच्छे से grow करे। और दोस्तों 25 से 30 साल बाद आप देखिएगा की आपकी इनवेस्टमेंट कहा से कहा जा चुका होगा 

इनवेस्टमेंट कहा करे?

तो दोस्तों अबतक तो बात हो गए की कैसे इन्वेस्ट करे इतना इन्वेस्ट करे, लेकिन सबसे बारे बात जो की है कहा इन्वेस्ट करे। तो दोस्तों आप इसकेलिए स्टॉक या तो म्यूचूअल फंड, जो की अच्छे रिटर्न देने वाला हो ( minimum 10 से 15%  तथा इससे भी ज्यादा ) । लेकिन दोस्तों स्टॉक और म्यूचूअल फंड मे निवेश करने से पहले उस स्टॉक या म्यूचूअल फंड को अच्छे से समझ लेना आपके लिए फेदामन होगा। यह जरूरी नहीं की आपको केवल स्टॉक या म्यूचूअल फंड मे ही इन्वेस्ट करना चाहिए। आपको जो भी तरीका इन्वेस्ट करने के लिए अच्छे लगे वहा इन्वेस्ट करे। लेकिन ध्यान रखे की वे काम risk वाला हो, ताकि आपका महनत का कमाई सही-सलामत रहे। और जितना जल्दी हो सके इन्वेस्ट के लिए शुरुवात कर दे। 


 

निष्कर्ष

तो दोस्तों देखा आपने आप कैसे समझदारी के साथ आपने ये की केवल मात्र 20% amount इन्वेस्ट करके करारों मे कमा सकते हो। इसमे साहिए आपके बिश्वास, स्थिरता, और लंबे समय तक इन्वेस्ट करने की क्षमता। अंत मे मे यही बोलना चाहूँगा की इनवेस्टमेंट जीतने काम उम्र से सुरू करे उतना आपका ही भला है। 


Please Note : "Nivesh Yojana Kaise Banayen" यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है।       
निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।
  

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.