Mutual Fund Kya Hai

क्या म्यूचूअल फंड शुरुवाती लोगों के लिए निवेश का एक सही और आसान तरीका है? Mutual Fund kya hai और वस्ताव मे क्या mutual fund मे नेवेश करना सही है, इस विषय को आज हम करेंगे चर्चा और इसे हम बहटर से जान पाएंगे इस लेख के माध्यम से। हम यह भी जानेंगे की म्यूचूअल फंड कितने प्रकार की होते है और जानेंगे मुटुएल फंड के फाइडे और नुकचान के बारे मे एकदम से आसान भासा मे। 

Mutual Fund Kya Hai


म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) - शुरुआती लोगों के लिए निवेश का एक आसान तरीका 

हा, हम यह जरूर कह सकते है की शुरुआती लोगों क लिए म्यूचूअल फंड निवेश का एक आसान और असरदार तरीका हो सकता है। आप भी म्यूचूअल फंड को सही तरह से समझकर सही समय और सही तरीका अपनाकर म्यूचूअल फंड मे आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हो। और लंबे समय मे इससे बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हो। तो आइए सबसे पहले जान लेते है की म्यूचूअल फंड होता क्या है और ये काम कैसे करते है। 

Mutual Fund Kya Hai?

अगर हम " Mutual Fund " का मतलब धुंदने जाए तो आप समझ लीजिए की ' Mutual ' का मतलब होता हे ' common ' और 'Fund ' का मतलब होता है 'फंड' यानि  ' a sum of money that is collected for a particular purpose ( वह धन राशि जो किसी विशेष प्रयोजन के लिए एकत्रित की जाती है ) '. अर्थात Mutual Fund का सही मतलब हो गया " Common Fund ". अर्थात इस तरह की फंड मे बहुत चारे लोगों की धन एकत्रित की जाती है, तभी जाके वे एक common fund तथा mutual fund बन जाते है। 

Mutual Fund मे AUM क्या होता है?

तो अब हम जानेंगे की म्यूचूअल फंड मे AUM किसे कहते है? AUM का मतलब होते है " Asset Under Management " अर्थात " प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति " । 
हमने पहले ही बताया है की म्यूचूअल फंड वो फंड है जहा बहुत सारे लोगों की धन एकत्रित की जाती है। और उस एकत्रित किए गए धन राशि को ही उस ( एक ) विशेष म्यूचूअल फंड का AUM कहा जाता है। AUM यानिकी उस एकत्रित किए गए धन राशि को बहुत ही सोच समझ कर कुछ अच्छी जगहों पर इन्वेस्ट की जाती है Fund Manager द्वारा। प्रत्येक म्यूचूअल फंड को मैनेज करने के लिए एक या एक से अधिक Fund Manager होते है। Fund Manager ही यह तय करते है की एकत्रित किए हुवे फंड को कब, कहा और कितने amount मे इन्वेस्ट करना है। 

आगे हम Mutual Fund से जूरे और भी लेख जारी करेंगे। आशा है की म्यूचूअल फंड क्या होते है इसको आप लोग समझ गए होंगे। 



निष्कर्ष

Mutual Fund एक ऐसे फंड है जहा बहुत सारे लोगों की पैसे जमा होते है और उसे एक य या एक से अधिक fund manager द्वारा संचालित की जाती है। Fund Manager वो ब्यक्ति होते है जिनके पाच बहुत अनुभव ( experience) होते है। तो हम कह चकते है की म्यूचूअल फंड मे निवेस करना कई हद तक सही होते है। लेकिन आपको चोस समझकर सही म्यूचूअल फंड चुनना होगा। 


Please Note : "Mutual Fund Kya Hai" यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है।       
निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।





Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.