Large Cap Mid Cap Small Cap Multi cap Mutual Fund Kya Hota Hei

दोस्तों आज हम जानेंगे म्यूचूअल फंड के कुछ टर्म्स तथा प्रकार या तो आप कह चकते हो की म्यूचूअल फंड के Classification के बारे मे जहा हम जानेंगे की Large Cap Mid Cap Small Cap Multi cap Mutual Fund Kya Hota Hei. अगर आप म्यूचूअल फंड मे निवेश करने के लिए जा रहे हो तो आप हमेशा एक बात चुनी होगी की large cap Mutual Fund, Small Cap Mutual Fund, Mid Cap Mutual Fund आदि बिभिन्न प्रकार की म्यूचूअल फंड। तो आखिर होता क्या है ये सब और कयौ बनाया गया है इस तरह की फंड। तो इसी के ऊपर ही इस लेख को प्रस्तुत किया गया है ताकि आपको इन सब फंड के बारे मे थोरा-बहुत जानकारी मिले। 

Large Cap Mid Cap Small Cap Multi cap Mutual Fund Kya Hota Hei


Large Cap Mid Cap Small Cap Multi cap Mutual Fund Kya Hota Hei? | What is Large Cap, Mid Cap, Small Cap, Multi cap Mutual Fund?

तो अगर आपको जानना है की Large Cap, Mid Cap, Small Cap, Multi cap, Flexi Cap म्यूचूअल फंड क्या होता है तो सबसे पहले आपको यह जानना बेहट जरूरी होता है की Market Capitalization ( बाजार पूंजीकरण ) के बारे मे। तो दोस्तों अगर आप बेहतर ढंग से यह जानना चाहते हो की Large Cap, Small Cap तथा Mid Cap क्या होता है तो आपको Market Capitalization को समझना होगा। तो आइए पहले जानते है क्या होता है Market Capitalization. 

Market Capitalization क्या होता है? What Is Market Capitalization?

अब हम जानेंगे की Market Capitalization क्या होता है। तो दोस्तों Market Capitalization होता है किसी भी एक company की Total Value. अर्थात Market Capitalization होता है एक company की shares का टोटल वैल्यू।  

आप उदाहरण की तौर पे समझ लीजिए की किसी भी एक company की टोटल shares है 10 लाख , और प्रत्येक share का दाम है 500 रूपेये, तो उस company की Market Capitalization क्या हुआ ? उस company की Market Capitalization हो गया ( 1000000 * 500 = 500000000 रुपये ) 50 करोर। 

दोस्तों Market Capitalization को निकालने के लिए एक फार्मूला होता है -

Market Capitalization = Total Number of  Outstanding Shares  ⤬ Current Market Price ( Per Share )

और दोस्तों आप काभी भी यह मत चोंच लेना की किसी कॉम्पनी की शेयर के मूल्य से उस कंपनी की Market Capitalization मॅप सके। अर्थात जिस कंपनी की शेयर मूल्य अधिक होते है उस कंपनी की Market Capitalization ज्यादा होता है, यह बात काभी भी सच नहीं होते है। अगर मे आपको एक उद्धरण से समझाने की कोशिस कौर तो मुझे लगता है की आप बेहतर से समझ सकोगी। तो आइए एक उदाहरण से Market Capitalization को समझते है -

उदाहरण - 

समझ लीजिए की एक कंपनी है जिसका नाम है " A " और दूसरा एक कंपनी है जिसका नाम है " B ".  अब A  नाम की कंपनी की एक शारेस की दाम है 150 रूपेये है और टोटल Outstanding शेयर है 5 लाख और B नाम की कंपनी की एक शेयर की दाम है 950 रूपेये और टोटल Outstanding शारेस है 2 लाख 90 हजार। तो आप ही बताए की इन दोनों कंपनी मे से कौन सी कंपनी बरी हे?

तो इसे पता करने के लिए हमे अब इन दो कंपनी की Market Capitalization निकालना परेगा। तो इन दोनों कंपनी की  Market Capitalization होगा कुछ इस प्रकार -
What is Market Capitalization


तो दोस्तों बच इसी तरह किसी भी कॉम्पनी की Market Capitalization मापा जाता है। 

दोस्तों अब एक एक करके सीखेते है की Large Cap, Mid Cap, Small Cap, Multi cap, तथा Flexi Cap म्यूचूअल फंड क्या होता है। 


Large Cap Mutual Fund Kya Hota Hai? | What is Large Cap Fund?


अब हम समझते है की Large Cap फंड क्या होते है। दोस्तों Cap का मतलब यह होता है Capitalization. दोस्तों SEBI यानिकी Security and Exchange Board of India, जो सारे Share Market तथा कंपनी पर नजर रखता है, तो SEBI के अनुसार सारे जो बरे बरे कॉम्पनिया होते है जिनकी Market Capitalization बहुत अधिक होते है, तो एसी ही जो Market Capitalization के आधार पर पहले जो 100 कॉम्पनिया आती है उन्हे बोल जाता है Large Cap . और इन Large Cap companies मे जो म्यूचूअल फंड निवेश करते है उसे बोला जाता है Large Cap Mutual Fund. 

Large Cap Mutual Fund Kya Hota Hai



तो अब हम समझ चुके है की पहला 100 कॉम्पनिया जिनकी Market Capitalization अधिक है वे Large Cap फंड के Categories मे आती है। 
 

Mid Cap Mutual Fund Kya Hota Hai? | What is Mid Cap Fund?

Mid Cap Mutual Fund Kya Hota Hai



तो अब समझेंगे की Mid Cap म्यूचूअल फंड किसे कहते है। तो Mid Cap फंड वो फंड होते है जो की पहले Market Capitalization के आधार पर जो 101 से लेकर 250 कॉम्पनिया आती है उन्हे बोल जाता है Mid Cap .और इन Mid Cap companies मे जो म्यूचूअल फंड निवेश करते है उसे बोला जाता है Mid Cap Mutual Fund.  

Small Cap Mutual Fund Kya Hota Hai? | What is Small Cap Fund?

Small Cap Mutual Fund Kya Hota Hai


तो हमने जाना की पहले 100 कॉम्पनिया आती है Large Cap पर और 100-250 तक जो कॉम्पनिया है उसे बोला जाता है Mid Cap fund और अब 251 से लेकर जीतने भी सारे कॉम्पनीस होते है उन्हे बोल जाता है Small Cap फंड। अर्थात 251 से लेकर जितना भी कॉम्पनिया होते ही 1000,2000,या तो जितना भी है वे सब होता है Small Cap. और इन Small Cap companies मे जो म्यूचूअल फंड निवेश करते है उसे बोला जाता है Small Cap Mutual Fund.  

Multi Cap Mutual Fund Kya Hota Hai? | What is Multi Cap Fund?

तो हमने यह तो सिखा की Large Cap, Mid Cap और Small Cap क्या है। लेकिन अब बात आती है Multi Cap के बारे मे। तो आप साधारण तरीके से यह समझ लीजिए की जो फंड Large Cap, Mid Cap और Small Cap इन तीनों कंपनी मे निवेश करते है उन्हे बोला जाता है Multi Cap म्यूचूअल फंड। SEBI के अनुसार इन तीनों मे 25% का निवेश होना आवश्यक है । अर्थात Large Cap मे 25%, Mid Cap मे 25%, Small Cap मे 25% और बाकी रहा 25% कहा निवेश करेगा वो निर्भर करेगा Fund Manager पर। Fund Manager चाहे तो ये 25% Large Cap मे भी निवेश कर सकते है या तो  Mid Cap और Small Cap मे निवेश कर चकता है। 

Multi Cap Mutual Fund Kya Hota Hai


तो मुझे लगता ही की Multi Cap  किसे कहते है वो आप समझ गए हो। Mukti Cap मे 75% ( 25% +25% +25%  = 75%) निवेश Equity ( Equity माने Stock Market ) मे इन्वेस्ट होना जरूरी होता है SEBI के अनुसार। 

Flexi Cap Mutual Fund Kya Hota Hai? | What is Flexi Cap Fund?

तो Flexi Cap को आप साधारण तरीके से समझ लो की Flexi Cap मे 65% Equity मे निवेश होते है। अर्थात आप अगर 100 रुपये निवेश कर रहे हो तो मिनमम 65 रुपये Equity मे निवेश होना ही होना है। तो देखा जाई तो इस तरह की फंड मे Fund मैनेजर की स्वाधीनता अधिक होते है क्योंकि फंड मैनेजर को सिर्फ ध्यान रखना है की मिनमम 65 % Equity मे निवेश हो। अब कौन सी फंड मे कितना निवेश करे वो इनर्भर करेगा फंड मैनेजर पर। ईसीलिए यहा फंड मैनेजर पर पूरी Flexibility रहता है और इसीलिए इसे Flexi Cap म्यूचूअल फंड कहा जाता है। 
Flexi Cap Mutual Fund Kya Hota Hai


तो दोस्तों हमने सिखा की SEBI ने Market Capitalization के आधार पर कॉम्पनिओ को Large Cap, Mid Cap और Small Cap की categories मे भाग करा। अर्थात - 


Top 1 - 100 -------------  Large Cap Company
   
   100 - 250 -----------  Mid Cap Company
             
            251 > ---------- Small Cap Company ( अर्थात Large Cap और Mid Cap से चोटी सारे Company होते है Small Cap )


Also Read : 






निष्कर्ष


तो दोस्तों अगर आपको जानने की उतचूकता है की इन तीनों मे कौन कौन सी Company है अर्थात इन तीनों Company की पूरी लिस्ट, तो दोस्तों इसके लिए आपको इनकी Index देखना होगा। जैसे की Large Cap Company की पूरी लिस्ट देखने के लिए आपको Nifty 100 Index देख सकते है और Mid Cap Company की पूरी लिस्ट देखने के लिए आपको Nifty Midcap 150 Index देख सकते हो तथा Small Cap Company की पूरी लिस्ट देखने के लिए आपको Nifty Smallcap 250 Index देख सकते हो। तो दोस्तों इन सारे Index को देखने के लिए आप Nifty की Website पर जाकर आसानी से देख सकते हो। 


Please Note : "Large Cap Mid Cap Small Cap Multi cap Mutual Fund Kya Hota Hei?" यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है। निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.