Index Fund Kya Hota Hai

दोस्तों इस लेख मे बारीकी से बताया गया है की Index Fund kya hota hai, Index Fund कितने प्रकार की होते है और index fund से जूरे काफी सारे बाते जो इन्वेस्ट करने से पहले आपको जरूर से जरूर समझना चाहिए। तो आइए समझते है की index fund वास्तव में क्या होते है और कैसे काम करते है। 

Index Fund Kya Hota Hai


Index Fund Kya Hota Hai? | What Are Index Fund?


दोस्तों हमारे भारत देश मे दो सबसे बरा Index है। जो की है Sensex और Nifty. Index क्या है, Sensex और Nifty क्या है उसकी बारे मे पहले ही हम बता चुके है। तो दोस्तों Index Fund एक ऐसा Mutual Fund होता है जो की एक Index पर आधारित होते है। जैसे की Nifty 50 Index Fund. अगर कोई ब्यक्ति Nifty Index Fund मे इन्वेस्ट करते है तो निफ्टी 50 मे जीतने भी शेयर शामिल होते हे उन सारे स्टॉक मे उस ब्यक्ति का पेसा इन्वेस्ट होगा। और एसे ही अगर कोई index Fund अगर Sensex पर आधारित है तो वे Sensex मे जो भी 30 कॉम्पनिया होगा उसी मे इन्वेस्ट होगा। क्योंकि Sensex 30 कंपनी से बनी एक Index होता है। 

इंडेक्स फंड की शुरुआत कैसे और क्यों हुई? | How and Why Did Index Funds Start?

इंडेक्स फंड को पहले शुरुवात तथा लोकप्रिय बनाया था अमरीका के John Bogle ने। जिन्होंने " Vanguard " फंड को एक सफल इंडेक्स फंड के रूप मे सार्वजनिक रूप से लाया था 1976 मे। यह " Vanguard " फंड बिश्व के सबसे बड़ी निवेश फंड मे से एक है। John Bogle को indexing का जनक भी कहा जा है। 


हम Index Fund मे इन्वेस्ट क्यों करे?

किसी भी फंड हो इंडेक्स फंड हो या तो स्टॉक हो इन्वेस्ट करना या न करना ये निर्भर होते हे खुद के ऊपर। दोस्तों अगर आप चाहते हो की आप का पैसा स्टॉक मार्केट मे इन्वेस्ट हो तो आपके लिए है Index Mutual Fund. दोस्तों अगर आपको स्टॉक मार्केट मे इन्वेस्ट करना है, लेकिन Stock Market का गहरा ज्ञान आपमे नहीं है तो इस तरह की फंड आपके लिए है। 

उदाहरण की तौर पे मान लीजिए की किसी एक ब्यक्ति को स्टॉक मार्केट मे इन्वेस्ट करना हे लंबे समय तक ( 5 साल, 10 साल या तो उस से भी ज्यादा ) लेकिन उस आदमी को यह नहीं पता की स्टॉक की चयन ( selection ) कैसे करे, कैसे पता करे की कौनस स्टॉक खरीदने के लायक है, कब खरीदना चाहिए, कौनसा स्टॉक कितने सालों मे आगे जाएगा कौनसा स्टॉक बहटर रिटर्न बनाके देगा कौनसा स्टॉक अगले कई साल बाद क्या पता डूब जाये, तो इस तरह की झनजट से सुटकारा पाने के लिए आप Index Fund की तरह जा सकते हो। 

इन्डेक्स फंड के लाभ | Benefits of Index Fund 

इंडेक्स फंड के कई चारे लाभ होते हे , इसमे से दो सबसे अच्छा लाभ यह है की -

  • Mutual Fund के तुलना मे Index Fund की Expense Ratio बहुत ही कम होते है। 
  • Diversification ( विविधता ) होते है इंडे फंड के दूसरा सबसे अच्छा गुण। यह इसीलिए क्युकी इंडेक्स फंड मे हमारा पेसा केवल मात्र एक कंपनी मे इन्वेस्ट न होके काफी चारे कंपनी मे इन्वेस्ट होते है। इसीलिए अगर उस मे से एक या तो दो कंपनी अच्छा रिटर्न न दे पाए तो भी बाकी बचा कॉम्पनी तो अच्छा हो चकते है। 


निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने जाना की इंडेक्स फंड क्या होता है और वे कैसे काम करते है। तो माना जाता है की लंबे समय मे इन्वेस्टर को यह फंड अच्छे लाभ या रिटर्न दे सकते है। इसीलिए इंडेक्स फंड मे इन्वेस्ट करना लोग पछन्द भी करते है। 


Please Note : " Index Fund Kya Hota Hai? " यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है।       
निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.