Hybrid Mutual Funds India

Hybrid Mutual Funds India मे क्यू जनप्रिय है, क्यू लोग इसमे इन्वेस्ट करने मे इच्छुक है? क्या यह फंड वास्तव मे जनप्रिय है, अगर है तो क्यू है इत्यादि के बारे मे जानेंगे इस लेख के माध्यम से तथा और भी Hybrid Mutual Fund से जूरे तथ्य। तो आइए जान लेते है की Hybrid Mutual फंड क्या है। 

Hybrid Mutual Funds India


Hybrid Mutual Funds India

दोस्तों आप लोग तो जानतेही होंगे की किसी भी इनवेस्टमेंट के मूल लक्ष्य होते हें की अपने इनवेस्टमेंट मे रिस्क ( Risk ) काम हो और लाभ ( profit ) ज्यादा हो। तो आइए जानते है की Hybrid Fund क्या होता है, ये कितने प्रकार की होते है और इस फंड का क्या benefits होते है। 

    Hybrid Fund क्या होता है? | Hybrid Mutual Fund क्या होता है?

    दोस्तों Hybrid Fund, म्यूचूअल फंड की ही एक प्रकार होते है जो की Mutual Fund की Asset वर्ग मे आती है। Hybrid Fund अर्थात Hybrid Mutual Fund वो फंड होते है जहा इन्वेस्टर को Equity, Debt और Gold मे एक साथ इन्वेस्ट करने के मौका मिलते है। इसीलिए Hybrid Mutual Fund को Equity और Debt म्यूचूअल फंड का संमिश्रण कहा जाता है। अगर आप Hybrid Mutual Fund मे इन्वेस्ट करते हो तो आपके पैसे Equity और Debt दोनों ही फंड मे बितरित हो जाते है। Hybrid Fund को Balance Fund ( संतुलित फंड ) भी कहा जाता है। इस फंड को मूल रूप से कम समय के लिए निवेश ( Short Terms Investment ) के लिए बनाया गया है। 

    Mutual Fund की Asset class मे कौन कौन सी फंड आते हे इसके बारे मे हम पहले की एक लेख मे बताया चुके है। आप चाहो तो उस लेख को भी पढ़ सकते हो।  

    हाइब्रिड म्यूचुअल फंड के लाभ | Advantages of  Hybrid Mutual Fund

    हाइब्रिड म्यूचुअल फंड के कई सारे लाभ है,  जैसे की -

    • ईस तरह की फंड मे आप कम से कम पेसो से भी इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते हो। जैसे की 500 रुपये, 1000 रुपये से भी आप इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते हो। 
    • इस तरह की फंड से आप का पेसा Equity, Debt और Gold मे एक साथ इन्वेस्ट हो सकते हे। 
    • इस तरह की फंड मे इन्वेस्ट करने से आपको जो Return मिलेगा उसके ऊपर आपका Tax भी बच चकते है अगर आप लंबे समय ( Minimum 1 साल ) से ऊपर इन्वेस्ट करते हो। 


    निष्कर्ष

    Hybrid Mutual Fund एक ऐसा फंड है जहा आपका पैसा एक्विटी, डेट और गोल्ड मे इन्वेस्ट होते है। और देखा जाई तो यहा एक्विटी फंड से रिस्क भी कम होते है। 


    Please Note : " Hybrid Mutual Funds India " यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है। निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.