Equity Mutual Fund Kya Hota Hai

आज इस लेख के माध्यम से हम बेहतर से जान पाएंगे की Equity Mutual Fund Kya Hota Hai तथा Equity Mutual Fund के फायदा क्या होते है। 

Equity Mutual Fund Kya Hota Hai


    Equity Mutual Fund Kya Hota Hai?

    Equity Mutual Fund एक एसा म्यूचूअल फंड के श्रेणी/बर्ग ( Category ) होते हे जहा पर investors का पैसा स्टॉक मार्केट तथा कॉम्पनी मे इन्वेस्ट होते है, और एसे म्यूचूअल फंड को Equity Mutual Fund कहा जाता है। 

    दोस्तों आप सरल भासा मे समझ लीजिए की जब आप Equity Mutual Fund मे इन्वेस्ट करते हो तो आपका पैसा companies और Financial Institutes मे इन्वेस्ट होते है। म्यूचूअल फंड वाले आपके पेसो से companies और Financial Institutes के Shares खरीदते है और Shares के दामों मे  बढ़ोतरी होने से आपका पेसा भी बढ़ता है अर्थातआप Equity म्यूचूअल फंड मे रिटर्न या तो लाभ कमाते हो। तो इससे यह भी पता चलते हे की Equity म्यूचूअल फंड मे आपका रिटर्न कैसा बनेगा वह निर्भर करेगा आप जिस Mutual Fund मे इन्वेस्ट करते हो, वो Mutual Fund वाले कैसा shares पर इन्वेस्ट करते है। अर्थात जितना अच्छा Shares होगा उतना अच्छा रिटर्न्स बनेगा। 

     Equity Mutual Fund मे इन्वेस्ट करने का फायदे -

    • देखा जाता है की Equity Mutual Fund आम तौर पर सालाना 10 से 15% का रिटर्न कामके देते है investors को और कुछ कुछ Equity Mutual Fund ने तो 20% तक सालाना रिटर्न कमाए दिए। तो आप बोल चकते हो की इनवेस्टमेंट के तोर पर Equity Mutual Fund एक अच्छा माध्यम हो चकते है। 
    • Equity Mutual Fund मे इन्वेस्ट करने का और एक फायदा यह भी है की आप चाहो तो minimum केवल 500 रूपेये से यहा  इन्वेस्ट शुरू कर चकते हो। 
    • Equity Mutual Fund मे इन्वेस्ट करेन का और एक फायदा यह है की आप केवल कुछ पैसों से बहुत सारे स्टॉक मे इन्वेस्ट करने का मौका पा सकते हो। क्योंकि Mutual Fund वाले आपके पेसो को कई सारे स्टॉक्स मे बात देते है। जिसे हम Diversification बोलते है। और इसी लिए आपके पेसो का रिस्क भी थोरा बहुत कम हो जाते है। 
    • Equity Mutual Fund का एक फायदा यह भी होते है की अगर आप इसे 1 साल या तो इससे ज्यादा समय के बाद सेल करते हो तब आपको आपके रिटर्न पर Tax benefits भी मिलते है। 


    निष्कर्ष

    Equity Mutual Fund एक एस फंड है जहा इन्वेस्टर का पैसा स्टॉक मार्केट यानिकी कॉम्पनी के शारेस मे इन्वेस्ट कीया जाते है। यह फंड मैनेजर बहुत ही अच्छे से यह निर्णय लेते है की investors का पैसा किन किन कंपनी के शारेस मे इन्वेस्ट करना चाहिए। लेकिन जो भी हो Equity Mutual Fund मे ज्यादा रिटर्न मिलने का तो मौका है लेकिन शेयर मार्केट मे उप -डाउन होने के बजह से इसमे रिस्क भी होते है क्योंकि इसमे मिलने वाला रिटर्न निर्भर करते हे शेयर मार्केट के प्रदर्शन ( Performance) पर। 


    Please Note : "Equity Mutual Fund Kya Hota Hai" यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है। निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.