Elss Mutual Fund Kya Hai

म्यूचूअल फंड के बारे मे हम पहले की काफी सारे लेख जारी की है, जैसे की equity म्यूचूअल फंड, डेट फंड, हाइब्रिड फंड और भी बहुत कुछ। लेकिन आज हम इस लेख के मध्यम से हम जानेंगे की Elss Mutual Fund Kya Hai, क्या Elss Fund बस्ताव मे सही है इनवेस्टमेंट के लिए? तो आइए जानते है सरल रूप से की Elss फंड क्या होता है, ये कैसे कम करते है। 

Elss Mutual Fund Kya Hai

Elss Mutual Fund Kya Hai?

दोस्तों Elss का मतलब है - Equity Linked Savings Scheme. दोस्तों क्या आपको पता है की आप म्यूचूअल फंड मे investment के साथ साथ आप Tax Saving भी कर सकते है। हा दोस्तों यह सच है कि आप म्यूचूअल फंड मे investment के साथ साथ टैक्स सैविंगज़ भी कर सकते हो। और दोस्तों Tax save करने वाला Mutual Fund को हम Elss Mutual Fund कहते है। 

दोस्तों आपतो जानते होंगे की इंडिया मे Income Tax देना परता है अपने इंकम के ऊपर। और जैसे हमारे Income बढ़ते जाते है तो हमारे टैक्स भी बढ़ते जाते है। और इस बात को ध्यान मे रखके हमारे भारत चरकार ने Section 80c बनाया है ताकि आपका टैक्स बचे। तो अगर हम Elss Mutual Fund मे इन्वेस्ट करते है तो टैक्स नहीं देना परता है एक निश्चित सीमा तक। लेकिन यह भी नहीं की Elss Mutual Fund मे आप जितना मर्जी उतना इन्वेस्ट करो और पूरा टैक्स बचा लो। इस मे भी एक सीमा तक ही आप टैक्स बचा चकते हो उसके बाद के धनराशि मे तो आपको टैक्स भरना ही होगा। 

Elss Mutual Fund से जूरे कुछ खास बाते 

Elss म्यूचूअल फंड से जूरे कुछ बाते जो आपको पता होने जरूर चाहिए -

  • Elss म्यूचूअल फंड वो फंड होते हे जो मूल रूप से Equity अर्थात कंपनी के shares मे इन्वेस्ट करते है। 
  • Elss म्यूचूअल फंड मे जब हम इन्वेस्ट करते हे तो उसे 3 साल से पहले नहीं निकाल सकते है। 
  • Elss म्यूचूअल फंड मे हम lumpsum या तो sip कर साकते है। 
  • Elss Mutual Fund मे रिटर्न्स भी अतचे मिलते है। 


निष्कर्ष

तो अंत मे देखा जाई तो Elss Mutual Fund इनवेस्टमेंट के लिए एक अच्छा माध्यम हो चकते है जहा आपको टैक्स सैविंग होते है और रिटर्न भी अच्छा मिलते है। 

Please Note : " Elss Mutual Fund Kya Hai" यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है। निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.