Debt Fund Kya Hota Hai

म्यूचूअल फंड का कोई चारे category होते है और उसमे से एक हे Debt फंड। तो आज हम जानेंगे की Debt Fund Kya Hota Hai और क्या यह इनवेस्टमेंट के लिए एक बहटर आधार हो सकते है। तो आइए Debt Fund से जूरी कुछ बाते आज जान लेते हे इस लेख के माध्यम से। 

Debt Fund Kya Hota Hai


Debt Fund Kya Hota Hai? Debt Mutual Fund Kya Hai?

Debt Fund एक म्यूचूअल फंड ही होते है। 'Debt' का अर्थ होता है 'कर्ज या उधार '। अगर कोई ब्यक्ति बैंक से लोन लेते हे तो उसे interest देना करना परता है। ठीक उसी तरह अगर कोई ब्यक्ति अपने पैसे Debt फंड मे इन्वेस्ट कर रहे है तो वे किसी को उधार दे रहे है या तो लोन दे रहा है। तो इसका मतलब क्या हुआ? तो दोस्तों इसका मतलब यह हुआ की जैसे बैंक किसीको लोन या आप कहे तो उधार दे रहे तो उसको interest भरना परत हे , ठीक उसी तरह कोई ब्यक्ति अगर डेट फंड मे निवेश करेगा तो उसे भी एक fixed interest अर्थात fixed रिटर्न  मिलेगा। 

Debt fund मे आपका पैसा Corporate Bonds, Government Securities, Treasury Bills, Money Market Instruments और भी बहुत सारे securities को लोन देने के लिए use किया जाता है। अगर आपको भी एक fixed income की जरूरत है तो आप Debt fund की तरह जा सकते हो। तो यही है की अगर आप ज्यादा रिस्क न लेना चाहो तो आप के लिए यह फंड अच्छा हो चकता है। एसे फंड मे इन्वेस्ट करने से आपको एक fixed रिटर्न मिल जाते है।  



Debt Fund से लाभ 

Debt फंड का कई सारे लाभ है, जैसे की -
  • Debt Fund मे invest करना आम तौर पर कम जोखिम ( risk ) होते है । 
  • Debt Fund मे कम से माध्यम टाइप का रिटर्न मिल जाते है। 
  • Debt Fund मे आप आपना investment  कम समय से लेकर अधिक समय तक इन्वेस्ट कर सकते हो। 

निष्कर्ष

अगर आप बेंक FD जैसा रिटर्न चाहते हो तो आप के लिए Debt Fund एक बढ़िया ऑप्शन हो सकते है। क्योंकि यहा आपको बैंक FD जैसा एक fixed  रिटर्न मिल जाते है। 

Please Note : "Debt Fund Kya Hota Hai" यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है। निवेश करने से पहले अपने  बिसार - बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार हमेशा करें।




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.