Aapke Paise Ko Kaise Badhaen

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है की आप आपके पैसे को कैसे बढ़ाए , Aapke Paise Ko Kaise Badhaen. तो दोस्तों आप यह बात जरूर याद रखे की पैसे को बृद्धि करना कोई जादु मंत्र का खेल नहीं जो रातों - रात आपके पैसे दोगुना- सौगुना हो जाएगा। इसके लिए आपको सही दिशा पकरना होगा। अगर आप  गलत दिशा मे आपने पैसे को इन्वेस्ट करोगी तो आपके पैसे शून्य होने से कोई नहीं रोक सकते हे। इसीलिए इन्वेस्ट करने से पहले कई सारे बातों पर ध्यान रखना जरूरी होते है। 

Aapke Paise Ko Kaise Badhaen


Aapke Paise Ko Kaise Badhaen | स्मार्ट निवेश युक्तियाँ - Smart Nivesh Yuktiyan

तो दोस्तों आइए जानते है की आप Aapke Paise Ko Kaise Badhaen. दोस्तों आपकी महनत की कमाई को बढ़ाने के लिए कई प्रभाबी टिप्स है, जो की आज मे आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहा हूँ - 
दोस्तों आप अगर अपने पैसे को बढ़ाना चाहते हो तो आप लोगों को पहले दो काम करना होगा  -

  • पैसे की बचत, और 
  • अपनी बचत को निवेश करना

How to grow your money in Hindi
पैसे की बचत - दोस्तों अगर आपको अपने पैसे को बढ़ाना है तो पहले आपको बचत यानिकी savings करना होगा। आप जो भी कमाते हो या तो आपके हाथ मे जो भी धन का आगमन होते हे, उसको पहले बचना सीखो और सैविंगज़ करना सीखो। क्युकी अगर आपके हाथ मे पैसे तो आते हे मगर आप उसे seve नहीं कर पाते हो तो आप कभी भी आपने पेसे को बढ़ा नहीं पाओगी। इसीलिए आपको पहले अपने पैसों की एक हिस्सा हमेशा बचत करना होगा। और दोस्तों यह काम जितना जल्दी हो सके बहटर होते हे। 


How to invest your savings in Hindi
अपनी बचत को निवेश करना - दोस्तों पैसे को बढ़ाने की दूसरा महातपूर्ण रास्ता होता हे अपने savings की एक हिस्सा हमेशा invest करे। अब बात आते है की invest कहा करे। 
तो दोस्तों पेसो को इन्वेस्ट करनेके लिए कोई सारे माध्यम होते है। जैसे की बैंक FD, म्यूचूअल Fund, शेयर market, गोल्ड और भी बहुत सारे ईइनवेस्टमेंट करने के लिए जगह होते है। जहा आप अपने पछन्द के अनुसार निवेश कर चकते हो। लेकिन जहा भी आप इन्वेस्ट करने के लिए मन बना लेते हो उस product के बारे मे आपको अच्छे से ज्ञान होना आवश्यक होता है। तभी जाके आप एक सफल इन्वेस्टर बन सकते हो और अपने पैसे कको भी बढ़ा सकते हो। 

दोस्तों यहा आप आपके पैसे को कैसे बढ़ाए उसके बारे मे कुछ टिप्स दिए गए है। आप चाहो तो इसे आजमा सकते हो  -


  • जितनी जल्दी हो सके निवेश शुरू करें
  • लेकिन इन्वेस्ट करे वहा जहां आपके पास ज्ञान और नियंत्रण हो। बिना ज्ञान लिए निवेश न करे। 
  • यदि आप किसी जोखिम भरे अर्थात ( High Risk)वाले साधन में निवेश करने जा रहे हैं तो अपना सारा पैसा निवेश न करें, केवल अपने पैसे का एक छोटा सा हिस्सा निवेश करें। 
  • आप अपने महनेट की कमाई को कहा खर्च कर रहे हो उसके बारे मे समय समय पर या तो हर दिन चेक करें। 
  • अगर आप कोई अनावश्यक चीजों पर खर्च कर रहे हो तो उसे काम करे या तो उसमे खर्च करना ही बंध कर दे। 
  • किसी के बातों मे आकर इन्वेस्ट न करे तथा प्रचार माध्यमों के आधार पर अपने निवेश का निर्णय न लें। 
  • केवल दिखावे के लिए कभी भी खर्चा न करें। 
  • किसी की बातों मे आकार या तो एक-दो सफलता की कहानियाँ सुनकर कभी भी निवेश का निर्णय न लें। 
  • किसी भी प्रकार की विलासिता के लिए व्यक्तिगत ऋण न लें। 
  • अपनी दोस्ती( friendship)और निवेश को अलग रखें। 
  • आप हमेशा एक फंड निवेश के लिए रखें और एक फंड मौज-मस्ती और मनोरंजन के लिए रखें। 

और पढ़ें - Shuruati Logo Ke Liye Nivesh Guide


निष्कर्ष

दोस्तों "Aapke Paise Ko Kaise Badhaen" लेख के माध्यम से हमने सीखा की कैसे आप अपने बिसार बुद्धि से और पेसो की महत्त को समझके हम अपने महनेट की कमाई को सही जगह पे invest करके अपने पैसे को लंबे समय पे बढ़ा सकते है । 


Please Note : "Aapke Paise Ko Kaise Badhaen" यह  जानकारी केवल  मात्र शिक्षा के उद्देश्य से है।                                 निवेश करने से पहले अपने  बिसार -बुद्धि का प्रयोग करे और वित्तीय सलाहकार से विचार                           हमेशा करें।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.