What Is IPO And How Does It Work

दोस्तों इस लेख के माध्यम से मे आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहा हूँ की what is IPO and how does it work अर्थात शेयर  मार्केट मे ई प ओ क्या हट है इसकी बारे मे। दोस्तों यहा हम जानेंगे की IPO क्या होता है, और ये कैसे काम करते है? तो आइए सुरू करते है की आईपीओ के बारे मे एक एक बात जो बहुत ही सरल शब्दों मे समझेंगे। 

दोस्तों आप लोग सरल शब्दों मे जान लीजिए की IPO एक एसा दरवाजा है, जीसकी माध्यम से एक कंपनी private से public क्षेत्रों मे परबेश करते है। 

What Is IPO And How Does It Work


    What Is IPO And How Does It Work? | आईपीओ क्या है और यह कैसे काम करता है?

    तो दोस्तों हम IPO के बारे मे एक एक करके कुछ बाते जानने के लिए कोशिस करते हे। इस लेख मे हम जानेंगे की -

    • What Is IPO Full Form?
    • What Is IPO In Share Market In Hindi?
    • Why Company Issues IPO? 
    • What Are The Reasons Behind Bringing An IPO?
    • How to invest in IPO?
    • What Is IPO Investment?
    • What Is IPO Process?
    • What Is IPO Allotment Status?
    • What Is IPO Allotment?
    • What Is IPO In Mutual Fund?
    • What Is IPO Application?
    • What Is IPO Bidding?
    • What Is IPO Listing?
    • What Is IPO Grading?
    • What Is IPO And Its Benefits?
    • What Is IPO Cutoff Price?
    • What Is IPO Lot Size?
    • What Is IPO Listing Date?
    • What Is IPO Listing Gain?
    • What Is IPO Grey Market?
     _____________________________________________________________________

    What Is IPO Full Form? ( आईपीओ का फुल फॉर्म क्या है? )

    दोस्तों IPO के बारे मे बिस्तार से जानने से पहले हम जान लेते है की IPO का meaning क्या है। दोस्तों IPO ( आईपीओ ) का मतलब है -

    IPO - Initial Public Offering. इसे आप हिन्दी मे अगर बोलने सहते हो तो शुरुआती सार्वजानिक प्रस्ताव बोल सकते हो। 

    ______________________________________________________________________

    What Is IPO In Share Market In Hindi? ( शेयर बाजार में आईपीओ क्या है? )

    दोस्तों अगर आप सरल शब्दों मे जानना चाहते हो की IPO क्या है , तो दोस्तों आप समझ लीजिए की IPO का मतलब सरल शब्दों मे होते है, जब एक private कंपनी पहली बार शेयर मार्केट मे लिस्ट होते है और पहली बार आपनी कॉम्पनी की शेयर बेसने जाते है तो वो होता है IPO. दोस्तों IPO जब रिलीज हो जाते है तब private कंपनी प्राइवेट नहीं रहती वो कंपनी अब public बन जाती है। क्युकी अब इन कंपनी मे अब पब्लिक का भी पैसे लग जाते है। 
    दोस्तों IPO जारी करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को सेबी ( SEBI ) की निगरानी पर होती है। जब एक कॉम्पनी IPO जारी करनी की योजना करती है तो उसे सेबी की हर नियमों को पालन करनी पार्टी है। कॉम्पनी को सेबी को यह भी बताने परते है की वे क्यू IPO जारी करनी चाहती है, इसके पीछे क्या कारण है इत्यादि। 

    ______________________________________________________________________

    Why Company Issues IPO? ( कंपनी IPO क्यों जारी करती है? )

    अब दोस्तों हम यह जान लेते है की कंपनी IPO क्यू issue करते है अर्थात कंपनी IPO क्यों जारी करती है? दोस्तों कंपनी IPO क्यू जारी करती है इसे समझने के लिए मे आप को एक सरल उदाहरण देना चाहता हूँ ताकि आप लोग इसे अच्छे से समझ सके -

    दोस्तों मान लीजिए की मेरा एक बिजनेस तथा एक छोटा-मोटा कंपनी है। और मेरा बिजनेस ठीक-ठाक अच्छा चल रहा है। लेकिन कुछ बरस बाद मे यानिकी मेरा कंपनी चाहती है, की बिजनेस को क्यू न बढ़ाया जाई। माने कंपनी चाहती है बिजनेस को बढ़ाना। तो इसके लिए क्या कीया जाए। इसके लिए तो बहुत पैसों की जरूरत परेगा। तो पैसे आएगा कहा से। 
    इसके लिए कुछ उपाय है जैसे की, कॉम्पनी किसी से, कोई बेंक से कर्ज ले यानिकी loan ले, लेकिन इसके लिए तो कॉम्पनी को ज्यादा ब्याज ( Interest ) देना होगा। अब मेरे लिए यानिकी कॉम्पनी के लिए और एक दूसरा उपाय है, और वो उपाय है की कॉम्पनी अपने शेयर को सार्बजनिक करे और पैसे जुटाए। और दोस्तों यही पर आती है IPO ( आईपीओ ) यानिकी जब कोई कॉम्पनी पहली बार अपने शेयर को पब्लिक को ऑफर करती है तो इसे आईपीओ कहते है। आईपीओ होती है कंपनी के शेयर की पहली सार्बजनिक बिक्री। दोस्तों आईपीओ खरीदने वाले लोगों को बदले मे कॉम्पनी की हिस्सेदारी मिल जाती है। 

    ______________________________________________________________________

    What Are The Reasons Behind Bringing An IPO? ( आईपीओ लाने के पीछे क्या कारण हैं?)

    दोस्तों आईपीओ ( IPO ) लाने के पीछे कई कारण या बजह हो सकते है। इनमे से कई खास कारण है -
    • नई छोटी कॉम्पनी अपने बिकास के लिए पूंजी जुटाने के लिए IPO लाते है तथा कॉम्पनी को सार्बजनिक करते है। 
    • कुछ प्रतिस्थित कॉम्पनिया अपने कॉम्पनी की कारोबार को बढ़ाने के लिए IPO जारी कर सकते है। 
    • कुछ प्रकार की कॉम्पनिया अपने business का खर्च चुकाने के लिए भी IPO जारी कर सकती है। 
    इस तरह दोस्तों IPO जारी करने के कई सारे कारण हो सकते है। 
    ______________________________________________________________________

    How to invest in IPO? आईपीओ में निवेश कैसे करें?

    दोस्तों आपको मे बता दूँ की IPO एक सीमित समय के लिए ही खुले रहते है। दोस्तों IPO खुले रहने के समय 3 दिन से लेकर  10 दिन तक हो सकते है। आप इस समय आपके ब्रोकर या तो कंपनी की वेबसाईट पर जाकर IPO को खरीद सकते हो। लेकिन दोस्तों जब तक IPO शेयर मार्केट मे लिस्ट न हो जाए तब तक आप उसे बेच नहीं चकते हो। एक बार जब IPO शेयर मार्केट मे लिस्ट हो जाते है तब पैसे और शेयर ये दोनों निबेशकों के बीच आदान-प्रदान होते रहते है।

    ______________________________________________________________________

    What Is IPO Process? आईपीओ लेने की प्रक्रिया क्या है?

    दोस्तों आपको अगर IPO लेना हे तो आपको IPO के लिए apply करना होगा । लेकिन दोस्तों आप जब IPO के लिए apply कर देते है तो तब यह जरूरी नहीं है की आपको IPO मिल ही जाएगा तथा आपको IPO की allotment मिल जाएगा। इसे हम एक उदाहरण के माध्यम से जानने की कोशिस करेंगे। 

    उदाहरणजैसे की दोस्तों मान लीजिए की किसी कंपनी की 2 करोर शेयर available है और application आ गया है 3 करोर, तो आप ही बताए की तीन करोर लोगों को IPO कैसे मिलेगा, क्योंकि शेयर ही उपलब्ध हे 2 करोर, तो दोस्तों सभी apply करने वाले को तो नहीं मिलेगा न। इसीलिए दोस्तों यह जरूरी नहीं है की आपको IPO मे apply करने से IPO मिल ही जाएगा। 
    और दोस्तों एक बात है की IPO आप जितना साहो उतना शेयर खरीद नहीं पाओगे। कारण हर IPO के एक lot size होते है। तो आपको भी एक लॉट या दो-तीन एसे लॉट मे खरीदना परेगा । दोस्तों IPO लेने का एक maximum लॉट साइज़ होते है, और उससे अधिक मात्रा मे आप invest नहीं कर सकते हो। और दोस्तों यह भी जरूरी नहीं की आपने जीतने लॉट के लिए apply की है आपको उतना ही लॉट मिल जाएगा। यह निर्भर करते है शेयर कितना उपलब्ध है और application कितना आया है इत्यादि बातों पर। 

    ______________________________________________________________________

    What Is IPO Allotment? आईपीओ आवंटन क्या है?

    दोस्तों IPO allotment क्या है उसके बारे मे सायद आप लोगों ने पता कर ही लिया है। दोस्तों जब IPO opening निर्दिस्त समय के बाद समाप्त हो जाते है तब IPO निकालने वैन कंपनी अलॉटमेंट ( Allotment  ) करती है। इस process पर कंपनी सभी निबेशकों को शेयर बितरण करते है। और दोस्तों इसके बाद शेयर स्टॉक exchange पर लिस्ट हो जाती है।   

    ______________________________________________________________________

    What Is IPO Listing Gain? आईपीओ लिस्टिंग लाभ क्या है?

    एक बार जब शेयर स्टॉक market पर ट्रेडिंग के लिए रखे जाते हैं, तो उस शेयर की कीमत बाजार में आपूर्ति ( supply ) और मांग ( demand ) से निर्धारित होती है। मान लीजिए कि शेयरों में काफी मांग है अब ट्रेडिंग मूल्य निर्गम मूल्य ( issue price ) से काफी अधिक हो सकता है, जिससे आईपीओ के दौरान शेयर प्राप्त करने वाले निवेशकों को उन्हें द्वितीयक बाजार ( शेयर मार्केट ) में बेचने और लाभ कमाने में मदद मिलेगी। यह लाभ, जिसे लिस्टिंग गेन ( listing gain ) के रूप में भी जाना जाता है। 
    तो दोस्तों आप लोग सायद समझ गए होंगे की listing gain क्या होता है। Listing Gain वह लाभ है जो निवेशक तब कमाते हैं जब वे अपने आईपीओ शेयरों को शुरू में की गई भुगतान की तुलना में अधिक पैसे पर बेचते हैं और मुनाफा कमाता है। 

    ______________________________________________________________________

    What Is IPO Listing Date? आईपीओ लिस्टिंग तिथि या तारीख क्या है?

    दोस्तों आईपीओ लिस्टिंग की तिथि या तारीख NSE और BSE में नए आईपीओ लिस्टिंग की तारीख है। यह वह दिन है जब आईपीओ शेयरों का स्टॉक एक्सचेंजों पर कारोबार शुरू होता है।

    ______________________________________________________________________

    What Is IPO Grey Market? आईपीओ ग्रे मार्केट क्या है?

    ग्रे मार्केट आईपीओ एक unofficial बाजार है जहां व्यक्ति स्टॉक एक्सचेंज पर व्यापार के लिए आधिकारिक तौर पर IPO लॉन्च होने से पहले आईपीओ शेयर या एप्लिकेशन खरीदते और बेचते हैं। यह IPO खरीदने का एक unofficial तरीका है और इसलिए इसके आसपास कोई नियम नहीं होते हैं। सभी लेनदेन व्यक्तिगत आधार पर नकद में किए जाते हैं। SEBI, स्टॉक एक्सचेंज या Broker जैसी कोई भी तीसरी पार्टी इस लेनदेन में शामिल नहीं है या इसका समर्थन नहीं करती है।

    ______________________________________________________________________

    What Is IPO And Its Benefits? आईपीओ क्या है और इसके लाभ या हानी ?

    दोस्तों अब हम जानेंगे IPO के कुछ लाभ और हानी। यनिकी हम जानेंगे IPO खरीदने के कुछ फायदे और कुछ नुकसान के बारे मे। 

    IPO And Its Benefits? आईपीओ और इसके लाभ या फ़ायदे

    • उच्च रिटर्न की संभावना - IPO कभी-कभी उच्च रिटर्न उत्पन्न कर सकते हैं, यानिकी आप आईपीओ मे इन्वेस्ट करके कभी कभी मोटा पैसा कमा सकते है।
    • नई कंपनियों तक पहुंच - IPO निवेशकों को उन कंपनियों में निवेश करने का अवसर देते हैं जिनका अभी तक सार्वजनिक रूप से कारोबार नहीं हुआ है।
    • विविधीकरण - IPO निवेश पोर्टफोलियो में विविधता ( Diversification ) लाने में मदद कर सकते हैं।

    IPO And Its Risk? आईपीओ और इसका जोखिम?


    अस्थिरता - IPO अस्थिर हो सकते हैं, और ट्रेडिंग के पहले कुछ दिनों और हफ्तों में स्टॉक की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव हो सकता है।
    जानकारी का अभाव - किसी कंपनी के सार्वजनिक होने से पहले उसके बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध हो सकती है, जिससे उसके मूल्य का आकलन करना मुश्किल हो सकता है।
    कमज़ोर प्रदर्शन - सार्वजनिक होने वाली कुछ कंपनियाँ अच्छा प्रदर्शन नहीं करती हैं, और निवेशकों को अपने निवेश पर पैसा खोना पड़ सकता है।

    तो दोस्तों ये कुछ आईपीओ खरीदने के लाभ और नुकचान है जो की आप लिगों को समझना बहुत ही जरूरी है। 
    _________________________________________________________________________



    Conclusion ( निष्कर्ष )

    तो दोस्तों IPO से जूरे कुछ महतपूर्ण बाते आज हमने जाना। दोस्तों मे भी बहुत साल पहले किसी दो IPO  मे इन्वेस्ट की थी। जहा मुझे एक IPO मे काफी तो नहीं बलूँगा लेकिन अच्छा-खासा profit हुवा था, लेकिन एक IPO मे मेरा थोरा सा लॉस हो गया था। तो दोस्तों यदि आप भी IPO में निवेश करने पर विचार कर रहे हो, तो अपना शोध करना अर्थात IPO मे निबेश करने से पहले थोरा सा कंपनी के बारे मे ज्ञान जूता लेना और इसमें शामिल जोखिमों को समझना। निवेश निर्णय लेने से पहले आपको अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता पर भी विचार करना जरूर चाहिए।


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.