What Is Dividend In Share Market In Hindi

दोस्तों मे आप लोगों के साथ शेयर मार्केट से जूरे काफी सारे बाते सरल भासा बाटा सूका हूँ। आज मे शेयर मार्केट से जूरे एक काफी महातापूर्ण  अध्याय सुरू करने जा रहा हूँ। जो की है What Is Dividend In Share Market In Hindi, अर्थात शेयर मार्केट मे डिविडेन्ड क्या होता है, इसके बारे मे सरल भासा मे बाताने के लिए इस लेख को प्रस्तुत कीया हूँ। तो दोस्तों आइए जानते है की शेयर मार्केट मे डिविडेन्ड क्या होता है। 

What Is Dividend In Share Market In Hindi


    What Is Dividend In Share Market In Hindi | शेयर बाजार में डिविडेन्ड क्या होता है? Dividend Meaning In Hindi

    दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते होंगे कि शेयर बाजार में हर एक स्टॉक के पीछे एक कंपनी होती है छोटे हो या बड़े और निश्चित रूप से प्रत्येक कंपनी का एक व्यवसाय होता है।

    तो दोस्तों आप जान लो की जो कंपनियाँ अपने व्यवसाय में अच्छा मुनाफ़ा कमाती हैं, उसका एक हिस्सा लाभ के रूप में अपने शेयरधारकों के बीच बाँट देती हैं, जिसे लाभांश यानिकी डिविडेन्ड ( Dividend ) कहा जाता है।

    लेकिन यह जरूरी नहीं है की जो कॉम्पनीय मुनाफा कमाती हो उसको उनके ग्राहक मेरा मतलब है की उस कॉम्पनी की शेयर होल्डर को Dividend देना ही होगा, अर्थात Dividend देना या न देना कंपनी पर निर्भर करता है। और यह भी जरूरी नहीं है की अगर कोई कंपनी लगातार अपने शेयर होल्डर को डिविडेन्ड दे रहे हो, तो उन कंपनी का कोई guarantee नहीं हट है की आगे जा के भी वे अपने शेयर होल्डर को डिविडेन्ड देते हे रहे। डिविडेन्ड देना या न देना वह निर्भर करता है उस कंपनी की Board Of Directors पर।  

    यदि कोई कंपनी नियमित रूप से लाभांश यानिकी डिविडेन्ड ( Dividend ) का भुगतान करती है तो यह इंगित करता है कि उसे अपने शेयरधारकों की परवाह है जिसके परिणामस्वरूप कंपनी में निवेशकों का विश्वास बढ़ता है।


    What Is Dividend  Yield? | Dividend Yield Kya Hota Hai?

    तो दोस्तों आपने अभितक सीख लिया होंगे की डिविडेन्ड क्या होते है। तो दोस्तों आइए अब जानते है की What Is Dividend  Yield? डिविडेंड यील्ड क्या होता है? 

    दोस्तों जो investor लोग होते है वे डिविडेंट return को समझने के लिए Dividend Yield को calculate करके देख सकते है। तो दोस्तों आइए इसे हम एक उदाहरण से समझ लेते है-

    1. उदाहरण - समझ लीजिए की मेने एक कंपनी की 1 शेयर लिए है और उस कंपनी ने 5 रुपये प्रत्येक शेयर पर डिविडेन्ड जारी कीया है, और शेयर का मूल्य है 100 रुपये तो मेरा डिविडेन्ड हो गया 5 रुपये, तो Dividend yield हुवा 5% का।  
    इसका मतलब यह हुआ की अगर में इस कंपनी मे इन्वेस्ट करू तो मुझे 5% का dividend इंकम होगा। 

    What Is Dividend Yield in Hindi


    दोस्तों आइए एक और उदाहरण लेते हे ताकि इस dividend yield को हम अतचे से समझ पाए। 

    2 . उदाहरण - अब समझे की मेने एक कंपनी की 1 शेयर लिए है और उस कंपनी ने 5 रुपये प्रत्येक शेयर पर डिविडेन्ड जारी कीया है, और शेयर का मूल्य है 110 रुपये तो मेरा तो मेरा डिविडेन्ड कितना होगा पता है। मेरा डिविडेंट होगा 4.54 रुपये, तो Dividend yield हुवा 4.54% का।  
    इसका मतलब यह हुआ की अगर में इस कंपनी मे इन्वेस्ट करू तो मुझे 4.54 % का dividend इंकम होगा। 

    What is dividend



    तो दोस्तों इससे हमको क्या पता चला? इससे हमको यही पता चला की जैसे जैसे कंपनी का शेयर मूल्य बढ़ेगा वेसे ही डिविडेन्ड yield कम होता जाएगा, और इसका ठीक उल्टा जैसे जैसे शेयर price घटेगा dividend  yield बढ़ेगा। 

    dividend




    निष्कर्ष


    तो दोस्तों मुझे आशा है की शेयर मार्केट मे dividend तथा dividend yield क्या है और वे कैसे काम करते है इसके बारे मे आप लोगों को बहुत ज्यादा न सही कुछ कुछ बाते समझ आया होगा।  


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.