Muhurat Trading Time

दोस्तों आज हम बात करेंगे शेयर मार्केट से जूरी एक बहुत ही अनोखे बिषय पर। जो हे मुहूरत ट्रैडिंग ( Muhurat Trading )। दोस्तों आज हम जानेंगे की Muhurat Trading क्या होते है, Muhurat Trading Time, तथा Muhurat Trading के बारे मे आज हम बिस्तार से जानेंगे। दोस्तों अगर आप लोगों को Muhurat Trading के बारे मे पता नहीं है तो आज इस लेख मे माध्यम से आप लोगों को पता चलेगा की Muhurat Trading क्या होते है। तो आइए सुरू करते है आज का टॉपिक " Muhurat Trading " के बारे मे। 

Muhurat Trading Time 2023


दोस्तों इस लेख मे हम सीखेंगे की -

  • What is Muhurat Trading? ( Muhurat Trading क्या है? )
  • Why is Muhurta Trading Done? ( क्यों की जाती है मुहूर्त ट्रेडिंग?  )
  • Muhurat Trading Time 2023 ( मुहूर्त ट्रेडिंग का समय 2023 )


    Muhurat Trading ( मुहूर्त ट्रेडिंग )

    दोस्तों दिवाली एक एसा त्योहार हे जिसका इंतज़ार हर किसिको साल भर रहते है। दोस्तों इस शेयर मार्केट के बीच दिवाली कहा से आ गया सायद आप लोग यही सोच रहे होंगे। दोस्तों आपको मे बात दूँ की शेयर मार्केट के लिए भी दिवाली एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। क्योंकि इस दिवाली की दिन मे ही शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट मे Muhurat Trading की जाती है। 


    Muhurat Trading क्या है? | What is Muhurat Trading?

    दोस्तों आप लोगों ने देखा ही होगा की किसी भी festival या त्योहार पर ज्यादातर भारतीय शेयर मार्केट बंद रहता है। लेकिन दोस्तों आप लोगों ने शायद ध्यान दिया होगा की दिवाली के दिन भारतीय शेयर मार्केट हमेशा open राहत है, लेकिन कुछ मिनटो के लिए अर्थात एक घंटा ही आप पकर लीजिए। उस दिन मार्केट सिर्फ कुछ मिनटो के लिए ही open रहते हे तथा कुछ मुहूर्त के लिए open रहते हे और इसलिए उस दिन मे किए जाने वाले ट्रैडिंग को Muhurat Trading कहा जाता है। और दोस्तों उस दिन कौनसा भी दिन हो इसका कोई फरक नहीं परता। मेरा मतलब है की हपते की कोई सा भी दिन हो जिस दिन मे ही दिवाली हो उस दिन Muhurat Trading कीया जाता है। 


    क्यों की जाती है मुहूर्त ट्रेडिंग? | Why is Muhurta Trading Done?

    दोस्तों विशेषज्ञ के अनुसार इस दिन अर्थात दिवाली के दिन ट्रैडिंग करना भाग्यशाली ( lucky ) माना जाता है। इस दिन पर ट्रैडिंग करना शुभ माना जाता है। दोस्तों हर साल, दिवाली के शुभ अवसर पर भारतीय शेयर बाजार शाम को एक विशेष घंटे के लिए ट्रेडिंग के लिए खुलता है जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग के नाम से जाना जाता है। यह समय स्टॉक या शेयरों में निवेश करने के लिए एक शुभ समय माना जाता है और कई व्यापारियों और निवेशकों का मानना है कि यह धन और समृद्धि ला सकता है।


    मुहूर्त ट्रेडिंग का समय 2023 | Muhurat Trading Time 2023

    दोस्तों अब तक हमने सीखा की Muhurat Trading क्या होता है और Muhurat Trading क्यों की जाती है। तो दोस्तों अब हम जानेंगे की इस बार यानिकी 2023 बर्ष मे Muhurat Trading कब और कौनसा time पर कीया जाएगा अर्थात शेयर मार्केट इस दिन पर कौनसा time पर खुलेगा और कौनसा सा time पर बंध हो जाएगा। 


    दोस्तों इस बार 12 नवंबर को दिवाली है और Muhurat Trading भी इसी दिन ही होगा । 


    ** Muhurat Trading 2023 -  12 November , Sunday


    ** Muhurat Trading Time 2023 - 6:00 pm to 7:15 pm 


    Muhurat Trading



    तो दोस्तों हमने सीखा की मुहूर्त ट्रेडिंग क्या है और क्यों और कौन सा दिन मे मुहूर्त ट्रेडिंग कीया जाता है। अर्थात मुहूर्त ट्रेडिंग के सम्पूर्ण तथ्य सायद हमने आपलोगों के साथ शेयर कर पाया है। दोस्तों आशा है की आपलोगों को यह लेख से काफी सारे जानकारी मिली होगी। 

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.