How To Invest In Share Market

हैलो दोस्तों इस लेख मे हम बताएंगे की how to invest in share marketशेयर बाज़ार में निवेश कैसे करें, तथा  share market me paisa kaise lagaye. तो आइए सीखे की शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट कैसे करे, तथा शेयर बाजार मे निबेश करने की कौनसा तरीका हे। 

How To Invest In Share Market


    How To Invest In Share Market | शेयर बाज़ार में निवेश कैसे करें

    दोस्तों प्रसिद्ध निवेशक वॉरेन बफेट ने एक बार कहा था की - " I never invest in anything that I don't understand,"- इसका मतलब यह होता है की "मैं कभी भी ऐसी किसी चीज़ में निवेश नहीं करता जिसे मैं समझ नहीं पाता,"। तो आप लोगों को भी यह बात हमेशा याद रखना बहुत ही जरूरी ही की शेयर बाजार या किसी अन्य निवेश विकल्प में निवेश करने से पहले हमें इसे ठीक से समझना होगा और उसके बाद ही निवेश करना होगा। अन्यथा लाभ के बदले मे नुकसान ही होने का संभबना अधिक होगा । 

    यदि आप शेयर बाजार में निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो शुरुआत करने के लिए आपको कुछ चीजें करने की आवश्यकता होगी । आजकल इंटरनेट के आने से शेयर मार्केट मे निबेश करना अधिक सरल हो गया है। आजकल स्टॉक मे इन्वेस्ट कर्ने के लिए आपको सिर्फ कुछ ही सीजो की जरूरत होता है - जैसे की 

    • एक बैंक खाता ( Bank Account )
    • एक ट्रेडिंग खाता ( Trading Account )
    • एक डीमैट खाता ( Demat Account )
    बैंक खाता ( Bank Account ) - एक बैंक खाता क्योंकि आपको अपने पैसे की आवश्यकता होगी । 

    ट्रेडिंग खाता ( Trading Account ) - एक ट्रेडिंग खाता जो आपको व्यापार करने और किसी कंपनी में पैसा निवेश करने की अनुमति देता है। 

    डीमैट खाता ( Demat Account ) - आपके द्वारा खरीदे गए स्टॉक को डिजिटल रूप में संग्रहीत करने के लिए एक डीमैट खाता की आवश्यकता होती है। 
    आजकल अधिकांश बैंकों ने 3 इन 1 खाते की पेशकश शुरू कर दी है, जिसमें तीनों खाते आपके बैंक खाते में शामिल होते हैं।

    Share Market Me Paisa Kaise Lagaye | शेयर बाज़ार में पैसा कैसे लगाएं

    Share Market Me Paisa Kaise Lagaye



    दोस्तों हम जैसे लोगों को रिटेल निवेशक ( Retail Investors ) कहा जाएगा, यानी आम लोग जो शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं। एक रिटेल निवेशक को हमेशा ब्रोकर की आवश्यकता होती है। ब्रोकर वह होता है जो खरीदार और विक्रेता को एक साथ लाता है। हमारे लिए, हमारे ब्रोकर हमारे बैंक, कोई तृतीय पक्ष ऐप या यहां तक कि एक प्लेटफ़ॉर्म भी हो सकते हैं। जब हम शेयर बाजार में दलालों के माध्यम से निवेश करते हैं, तो दलाल अपने कमीशन के रूप में कुछ पैसा अपने पास रख लेता है। इसे "ब्रोकरेज दर" कहा जाता है।

    तो हमने सीखा की शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहेले आपको ब्रोकरेज खाता खोलने की अत्यंत आवश्यक होते है। 

    ब्रोकरेज खाता खोलें -  हमने पहले ही बताया है की ब्रोकरेज खाता एक प्रकार का खाता है जो आपको स्टॉक खरीदने और बेचने की अनुमति देता है। चुनने के लिए कई अलग-अलग ब्रोकरेज कंपनियां हैं, इसलिए खाता खोलने से पहले उनकी फीस और सेवाओं की तुलना करना भी आप लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

    अपने खाते में धनराशि डालें - एक बार जब आप ब्रोकरेज खाता खोल लेते हैं, तो आपको उसमें धन की आवश्यकता होगी। आप ऐसा अपने बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर करके या चेक लिखकर कर सकते हैं।

    निवेश करने के लिए स्टॉक चुनें - एक बार जब आपके खाते में धनराशि आ जाती है, तो आप निवेश करने के लिए स्टॉक चुनना शुरू कर सकते हैं। स्टॉक चुनते समय विचार करने के लिए कई कारक हैं, जैसे कि कंपनी का वित्तीय स्वास्थ्य कैसा हे , उसका उद्योग और उसकी प्रबंधन कैसा है आदि के बारे मे जानना जरूरी है। 

    व्यापार करें - एक बार जब आप निवेश करने के लिए किसी स्टॉक को चुन लेते हैं, तो आप उसे खरीदने के लिए व्यापार कर सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन या अपने ब्रोकर को कॉल करके कर सकते हैं।


    Also Read : शेयर मार्केट से जूरे कुछ बाते 


    तो दोस्त आज हमने सीखा की शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट करने के लिए हमे किन किन बातों को ध्यान रखने की जरूरत होता है। 


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.