Diwali Par Nibandh

दोस्तों आज मे आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहा हूँ Diwali Par Nibandh। दोस्तों इस Diwali par lekh मे आप लोगों के साथ मे दिवाली या दीपावली 2023 के इस सुबह आबसर पर कुछ अनोखी बाते शेयर करने जा रहा हूँ। दिवाली क्यू मनाए जाता है , इसका क्या अर्थ होता है और दीपावली कब माना जाता है आदि तथ्य आप लोगों के साथ शेयर करूंगा। 

Diwali Par Nibandh

    Diwali Par Nibandh | Diwali Par Nibandh In Hindi | Diwali Festival 2023

    समाज के सभी लोग त्योहारों के मध्याम से अपनी खुशी एक-दूसरे के साथ प्रकट करता हे । हमेरे हिन्दू समाज के प्रमुख त्योहार यानिकी दीपावली , होली, दशहरा और रक्षाबंधन आदि होते हे। इन सभी त्योहारों मे से दिवाली या दीपावली सबसे प्रमुख माना जाता है। दीपावली की त्योहार के नाम सुनते ही हम लोगों मन खुशी से भर जाता है। 

    दीपावली कब मनाया जाता है -

    दिवाली या दीपावली का त्योहार कार्तिक मास के अमबसया के दिन मनाया जाता है। यह त्योहार अगर आप अंग्रेजी महीने मे देखो तो अक्टूबर या नबंबर महीने मे मनाया जाता है। यह त्योहार भारत मे तो आती धूम-धाम से मनाया जाता ही है, पर यह केवल भारत मे ही सीमित नहीं है , यह त्योहार दुनिया के बहुत सारे जगह पर तथा दुनिया भर मे मनाया जाता है। 

    Diwali gifts


    दीपावली क्यू मनाया जाता है | दीपावली मनाने का कारण -

    दोस्तों, हिन्दू मान्यताओ के अनुसार, इसी दिन भगवान श्री राम रावण को पराजित करके और १४ बरस के बनबास के बाद अपनी पत्नी सीता जी, भाई लक्ष्मण और राम जी के महा भक्त हनुमान जी के साथ अयोध्या लोटे थे और इसीलिए इसी खुशी पर उस दिन पूरे अयोध्या को पूरे धूम-धाम के साथ घी के दिए और रंग बीरांग फूलों से सजाया गया था। तब से लेकर आज तक इसे दीपावली के रूप मे मनाया जाता है। 

    दीपावली का अर्थ -

    दोस्तों दिवाली जिसे हम " दीपावली " के नाम से भी जानते है। " दीपावली " - यह शब्द संस्कृत के दी शब्दों से मिलकर बना है - " दीप " + " आवली "। " दीप" का अर्थ होता है " दीपक " और  " आवली " का अर्थ होता है " शृंखला ", जिसका पूरे अर्थ होता है दीपों का शृंखला या तो आप कह सकते है दीपों  की लाइन। 

    Diwali Par Nibandh In Hindi


    दीपावली कैसे मानाया जाता है -

    दीपावली के कुछ दिन पहले से ही दीपावली की सुरुवात हो जाती है। दिवाली के कुछ दिन पहले से ही लोग अपने अपने घरों की साफ-सफाई करने मे लग जाते है, क्योंकि लोगों की मान्यता है की जो घर साफ-सुथरे होते है, उन घरों मे दीपावली के दिन मा लक्ष्मी आती है और माता लक्ष्मी जी आशीर्वाद प्रदान कहते हे और माता जी की कृपा से उन घरों मे सुख-समृद्धि होती है और घर-परिवार हमेशा हसी-खुशी से भरा रहते है। 

    Diwali and Deepawali


    दिवाली पर लोग माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा-अर्पण करते है। लोग दिवाली पर अपने घरों को सजाने के लिए नए पोसाक तथा कपरे , बर्तन, तथा बिभिन्न प्रकार की मिठाईया आदि की खरीदते हे। दिवाली पर बच्चे पटाखों और आतिशबाजी का आनंद लेते है। दिवाली के शाम को लोग माता लक्ष्मी जी की पूजा अति भक्ति भाव से करते है, ताकि पूरे साल अपने घर सुख- समृद्धि से भरे रहे। 
    इस दिन लोग अपने परिवार, दोस्तों,और रिस्तेदारों को कई तरह की उपहार देते है। इस दिन लोग अपने घरों को मिट्टी के दिए जलाकर आलोकित करता है और घरों मे रंगोली बनाई जाती है। 

    Diwali 2023 Date In India Calendar Hindi

    हमने पहले ही बताया है की दिवाली या दीपावली का त्योहार कार्तिक मास के अमबसया के दिन मनाया जाता है। यह त्योहार अगर आप अंग्रेजी महीने मे देखो तो अक्टूबर या नबंबर महीने मे मनाया जाता है।
    इस बार २०२३ मे यह खुशियों का त्योहार मनाया जाएगा नवंबर महीने के १२ तारीख को रबीबार के दिन। 

    Diwali 2023 Date - 12 November, Sunday.

    Diwali Greetings 2023

    Also Read


    निष्कर्ष - 


    दीपावली का त्योहार सभी के जीवन मे खुशी लाता है। एक नया जीवन का आभास होता है। यह दीपावली हे दीपों के त्याहार। दिवाली के लोग अपनी घर, दुकान, दफ्तर आदि की दुल्हन की तरह सजाते हे । दीपावली का त्योहार हमे एकता , प्यार और भाईसारे  का अमूल्य संदेश देता है । यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है । यह खुशियों का त्योहार है। यह नई आशाओ का त्योहार है । यह हमारे दिल की त्योहार है , हम इसे सदा हमेशा दिल से मनाएंगे। 

    Diwali Decoration


    🪔🪔🪔 Happy  Dipawali 🪔🪔🪔


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.