What Is Bulls and Bears in Share Market In Hindi

दोस्तों इस लेख मे हम जानेंगे की What Is Bulls and Bears in Share Market In Hindi अर्थात शेयर बाजार मे bulls और bears क्या होते है, बाजार मे इन शब्दों की इस्तेमाल क्यू और कब कीया जाता है। 

दोस्तों जब आप शेयर बाजार से संबंधित कोई समाचार या किसी लेख यानिकी किसी आर्टिकल पढ़ने जाते हो तो आपने देखा होगा कि इसमें Bull Market और Bear Market जैसे शब्दों का उपयोग किया जाता है। आपने सुना होगा कि मार्केट मे अभी तेजी का बाजार चल रहा है या तो आपने सुना होगया की अभी मार्केट मे मंदी का माहोल चल रहा है। तो इन शब्दों का ईस्टमाल क्यू कीया जाता है आइए आज हम इस लेख के माध्यम के जरिए जान लेते है। 


What Is Bulls and Bears in Share Market In Hindi


What Is Bulls and Bears in Share Market In Hindi | शेयर बाजार में तेजी और मंदी क्या है हिंदी में

दोस्तों जब बुल ( Bull ) शब्द का प्रयोग किसी स्टॉक या सिक्योरिटी के लिए किया जाता है तो इसका मतलब है कि सिक्योरिटी का मूल्य बढ़ रहा है तथा भविष्य में इसका मूल्य बढ़ने वाला है।

दोस्तों एक तेजी बाजार ( Bull Market  ) एक बढ़त की प्रवृत्ति को दरसता है यानी स्टॉक की कीमतें बढ़ रही हैं या बढ़ने की उम्मीद की जा रहा है।

इसके ठीक विपरीत Bears यानिकी जिनको हम हिन्दी मे भालू नाम से जानते हे तो इस शब्द की इस्तेमाल बाजार के लिए उन समय पर कीया जाता है जब प्रतिभूतियों की कीमत में गिरावट का संकेत देता है, यानिकी संभब है की बाजार मे अब गिरावट आने वाला है। 

दोस्तों दरअसल मे होता ये है की बैल ( Bull ) और भालू यानिकी ( Bears ) शब्द इस बात को ध्यान में रखकर लिया गया है कि ये दोनों जानवर किस तरह अपने विरोधियों पर हमला करते हैं।


Also Read : What Is Muhurat Trading In Hindi


जैसे की एक बैल अपने प्रतिद्वंद्वी पर ऊपर से हमला करता है, इसलिए शेयर बाजार में "बुल" कार्य प्रतिभूतियों की कीमत में वृद्धि का संकेत देता है।

जबकि एक भालू अपने प्रतिद्वंद्वी पर नीचे से हमला करता है। इसलिए शेयर बाजार में भालू शब्द सिक्योरिटी की कीमत में गिरावट का संकेत देता है।

तो दोस्तों इन शब्दों का इस्तेमाल कीया जाता है बाजार के एक स्वरूप दरसाने के लिए। 

तो दोस्तों आज हमने सीखा की शेयर बाजार में तेजी यानिकी बुल मार्केट और मंदी यानिकी बेयर मार्केट क्या है। आशा है की आप लोगों को इस लेख मे से कुछ सीखेने को मिला होगा।  


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.