Health Insurance vs Medical Insurance

इस लेख मे हम आप को बताएंगे की स्वास्थ्य बीमा और चिकित्सा बीमा मे अंतर क्या है। क्या स्वास्थ्य बीमा और चिकित्सा बीमा एक ही है, या इसमे कोई अंतर भी है। तो यही है आज की टॉपिक Health Insurance vs Medical Insurance जहा इन दोनों बीमा के बारे के आज हम जानेंगे कुछ बाते। 

Health Insurance vs Medical Insurance

Health Insurance vs Medical Insurance (स्वास्थ्य बीमा बनाम चिकित्सा बीमा ) |  Everything You Need to Know About Health and Medical Insurance

स्वास्थ्य बीमा बनाम चिकित्सा बीमा आपको किसकी आवश्यकता है ?

स्वास्थ्य बीमा और चिकित्सा बीमा एक समान नहीं हैं। स्वास्थ्य बीमा एक व्यापक शब्द है जो निवारक देखभाल, डॉक्टर के दौरे और डॉक्टर के पर्चे वाली दवाओं सहित चिकित्सा खर्चों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करता है। चिकित्सा बीमा एक प्रकार का स्वास्थ्य बीमा है जिसे विशेष रूप से अस्पताल में रहने और सर्जरी जैसे चिकित्सा उपचार की लागत को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यहां एक तालिका है जो स्वास्थ्य बीमा और चिकित्सा बीमा के बीच प्रमुख अंतरों का सारांश प्रस्तुत करती है -

विशेषता

स्वास्थ्य बीमा

चिकित्सा बीमा

कवरेज का दायरा

इसमें निवारक देखभाल, डॉक्टर के दौरे, डॉक्टर के पर्चे वाली दवाओं और चिकित्सा उपचार सहित चिकित्सा खर्चों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है

अस्पताल में रहने और सर्जरी जैसे चिकित्सा उपचार की लागत को कवर करता है

लागत

आमतौर पर चिकित्सा बीमा से अधिक महंगा

आमतौर पर स्वास्थ्य बीमा से कम महंगा

उपलब्धता

आमतौर पर निजी बीमा कंपनियों से या सरकारी कार्यक्रमों के माध्यम से खरीदा जाता है

आमतौर पर स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के ऐड-ऑन के रूप में निजी बीमा कंपनियों से खरीदा जाता है


आपको किस प्रकार के बीमा की आवश्यकता है यह आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और बजट पर निर्भर करेगा। यदि आप व्यापक कवरेज की तलाश में हैं जो चिकित्सा खर्चों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करता है, तो स्वास्थ्य बीमा सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप केवल चिकित्सा उपचार की लागत को कवर करने के बारे में चिंतित हैं, तो चिकित्सा बीमा एक अधिक किफायती विकल्प हो सकता है।

निष्कर्ष

कृपया ध्यान दें कि कुछ लोग "स्वास्थ्य बीमा" और "चिकित्सा बीमा" शब्दों का परस्पर उपयोग करते हैं। हालाँकि, दोनों प्रकार के बीमा के बीच मुख्य अंतरों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपको वह कवरेज मिल रहा है जिसकी आपको आवश्यकता है।


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.