Krishna Motivational Quotes In Hindi

भगवान श्रीकृष्ण के उपदेश और ज्ञान से भरे Motivational Quotes हमारे जीवन को प्रेरित करने में एक अद्भुत भूमिका अदा करते हैं। भगवान श्रीकृष्ण के अनमोल बाणी हमें शक्ति देते हैं हमारे जीवन के हर कठिनाईयों और सफलता-असफलता से मुक्ति पाने के लिए। तो आइए, प्रभु के इन अमूल्य बचन से प्रेरित हों और अपने जीवन को नई ऊंचाइयों की ओर ले जाएं।

Krishna Motivational Quotes In Hindi


Krishna Motivational Quotes In Hindi

प्रभु के कुछ अमूल्य बचन के बारे मे एक नजर डाले 


 "कर्म करो, फल की चिंता मत करो।  "

प्रभु ने बताया हे की हर मनुष्य को अपने कर्म पर गार्ब या बिश्वाश होना साहिए । मनुष्य को सिर्फ अपने कर्म पर ही अधिकार होता है , नया की पहल पर । कर्म फल तो भगवान आपको देगा ही जरूर। इसीलिए बुरे कर्म का पल बुरा और अच्छे परम का फल अच्छा होता हे । क्युकी मनुष्य जो कर्म करते हे फल भी उसी आधार पर ही मिलता है। 


 " जीवन में सफलता का रहस्य है समर्पण और दृढ़ निश्चय।  "

आपको  अगर जीवन मे सफल बनाना ही तो आप मे समर्पण की भाव होना साहिए और अपने कर्म पर दृढ़ निश्चय होना आवश्यक हे । 


" अपने कर्मों को ध्यान में लगाओ और परिणाम पर चिंता न करो। "

प्रभु ने बताया है की मनुष्य को सिर्फ और सिर्फ अपने कर्म पर ही ध्यान देना साहिए नया की परिणाम पर। अगर आप अच्छा कर्म करते हो तो आपको निशित रूप से अच्छा फल ही मिलेगा। 


" जीवन के हर परिवर्तन को स्वीकार करो, क्योंकि परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है।"

प्रभु ने बताया हे की परिबर्तन तो प्रकृति का एक अभेद्य नियम हे, जिसको कोई भी महापुरुष पलटा नहीं सकता । इसीलिए आपके जीवन मे जो भी अच्छे - बूढ़े होते हे उसे स्वीकार करे और जीवन को अच्छे कर्मों के माध्यम से आगे ले जाने मे हमेशा कोशिश करे। 


" जीवन की सबसे बड़ी समस्या है मन की अशांति, और समाधान है मन को शांत करना। "

प्रभु ने कहा है की मनुष्य की सबसे बड़ी समस्या है मन की अशांति, लोगों को जीवन मे जो भी मिले उसमे कदापि सुखी नहीं होते , बल्कि अधिक पाने के सककर मे सदा अपने मन को अशांत बनाए रहते हे। इसीलिए प्रभु ने बतायी है की हमेशा अपने मन को काबू करो और मन को शांत रखो, ताकि आप जो भी करो अच्छा करो। 


" आपकी सोच आपके कर्मों का आधार बनती है। "

प्रभु ने बताया है की आप जेसा भी सोसने लगोगी आप वेसा ही बन जाओगी । इसीलिए सदा अच्छा सोसो और अच्छा कर्म करो। 


" विश्वास करने वाले हार नहीं मानते, और हार मानने वाले विश्वास नहीं करते। "

प्रभु ने बताया हे की विश्वास ही एकमात्र सफलता का राज है। आपको अपने कर्म पर विश्वास होना बहुत ही जरूरी है, तब जाके आप जीवन मे सफल हो सकते हो। 


"सफलता उसे मिलती है जो न सिर्फ सपने देखता है, बल्कि सपनों को साकार करने के लिए कठिनाइयों का सामना भी करता है। "

प्रभु ने बताया है की ज़िंदिगी मे आगे बढ़ने मे आपको हमेशा कुछ नया कुछ कठिनाइया का सामना तो करना ही परेगा। लेकिन अगर आप कठिनाइयों को देखकर अगर पीछे हट जाओगी तो ज़िंदेगी मे आप कभी भी सफल बन नहीं पाओंगी। 


" आपके अंदर की शक्ति आपको असीमित ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है। "

प्रभु ने बताया हे की आपके पाच शक्ति का यापार भंडार होता है। आपको सिर्फ अपने शक्ति को, जो आपके मन के भीतर समाहित होते हे , उसे साकार करना होगा , तब जाके आप अपने जीवन की उस ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती हो जो की आप कल्पना भी नहीं कर सकते हो । 


श्रीकृष्ण के Motivational Quotes हमें यह सिखाते हैं कि जीवन में सफलता और समृद्धि का रहस्य संघर्ष और समर्पण में छिपा है। उनके उपदेश हमें यह बताते हैं कि जीवन के विभिन्न पहलुओं में सामर्थ्य और साहस बने रहना अहम है। इन Motivational Quotes को अपने मन में सम्मिलित करके हम एक उज्ज्वल भविष्य की ओर गति कर सकते हैं और सफलता के शिखर पर अपना स्थान बना सकते हैं। इस प्रकार, हम प्रभु श्रीकृष्ण के महान वाणी तथा ज्ञान से प्रेरित होते हुए जीवन के विभिन्न पहलुओं में सफलता की प्राप्ति के लिए अपनी दिशा तय कर सकते हैं।

Also Read :

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.