Valentine Day Week list 2023 in Hindi History and Tradition - वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट इतिहास, परंपरा और अर्थ

Valentine Day Week list 2023 History and Tradition in Hindi| वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट  इतिहास, परंपरा और अर्थ


हेलो दोस्तों हैप्पी वैलेंटाइन डे 2023। दोस्तों वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन आप सभी अपने साथी के साथ अपने प्यार और दोस्ती की भावना को साझा करें और अपने साथी के साथ अपने बंधन को मजबूत करें। अपने खोए हुए प्यार को पाने या अपने प्यार को प्रपोज करने के लिए यह दिन सबसे अच्छा दिन माना जाता है। दुनिया के सभी प्यार करने वाले इस दिन का इंतजार करते हैं। प्यार में पड़े सभी लोग इस दिन अपने-अपने तरीके से अपने प्यार का इजहार करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह दिन क्यों मनाया जाता है और क्यों इस दिन का इतना महत्व है। मैं यहां 2023 के लिए वेलेंटाइन डे के सभी दिन लिखने जा रहा हूं। तो चलिए इसके बारे में थोड़ा जान लेते हैं। दोस्तों वैलेंटाइन डे एक ऐसा दिन है जिसकी शुरुआत यूरोपीय देशों से हुई थी। लेकिन आज के समय में यह दुनिया के सभी देशों में मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे एक प्यार का दिन है और इसीलिए सभी विवाहित पुरुष और महिलाएं और सभी साथी इस दिन अपने प्रियजनों के साथ रहना पसंद करते हैं।


Also Read : All About Valentine's Day 2024

Valentine Day Week list 2023 in Hindi History and Tradition - वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट  इतिहास, परंपरा और अर्थ


    वैलेंटाइन डे का इतिहास, परंपरा और अर्थ - History and Tradition of Valentine's Day 

    वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? वैलेंटाइन डे मनाने की क्या वजह है? आइए इसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं।

    तो देखिए वैलेंटाइन डे का नाम एक शख्स के नाम पर रखा गया। जिसका नाम वैलेंटाइन था। आपको पता होना चाहिए कि प्यार के इस दिन की कहानी की शुरुआत प्यार से भरी नहीं थी।  यह कहानी एक दुष्ट राजा और एक परोपकारी संत वैलेंटाइन के बीच मुठभेड़ की है। इस दिन की शुरुआत रोम की तीसरी शताब्दी से होती है जहां क्लॉडियस ( Claudius ) नाम का एक अत्याचारी राजा हुआ करता था। रोम के राजा का मानना था कि एक अविवाहित सैनिक एक विवाहित सैनिक की तुलना में युद्ध के लिए एक उचित बुद्धि और प्रभावी सैनिक बन सकता है क्योंकि विवाहित सैनिक को हमेशा एक ही बात की चिंता रहती है कि यदि वह मर जाएगा तो उसके बाद उसके परिवार का क्या होगा। उसके मरने के बाद कौन उसकी परिवार की देखभाल करेगा। और इसी चिंता के कारण वह युद्ध में अपना पूरा ध्यान नहीं दे पाता। यह सोचकर राजा क्लॉडियस ने घोषणा की कि उसके राज्य का कोई भी सैनिक शादी नहीं करेगा और जो कोई भी उसके आदेश की पालन नहीं  करेगा उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। राजा के इस निर्णय से सभी सैनिक दुखी थे और यह  भी जानते थे कि यह निर्णय गलत था, लेकिन राजा के भय से किसी ने भी इसका उल्लंघन करने का साहस नहीं किया और उनके आदेश का पालन करने के लिए बाध्य हुए।

    लेकिन रोम के संत वैलेंटाइन को यह अन्याय बिल्कुल भी मंजूर नहीं था इसलिए उन्होंने राजा से छिपकर युवा सैनिकों की मदद कीया करता था और उनकी शादी करा दिया करता था । जो सैनिक अपनी प्रेमिका से शादी करना चाहते थे वे वेलेंटाइन के पास मदद मांगने जाते थे और वेलेंटाइन ने उनकी मदद भी की और उनकी शादी करा दी। इसी तरह वैलेंटाइन ने कई सिपाहियों की गुप्त  शादी करवा दी थी। लेकिन सच्चाई ज्यादा दिन तक छुपी नहीं रह सकती, एक न एक दिन सबके सामने आ ही जाती है। इसी तरह एक दिन वैलेंटाइन की इस हरकत की खबर राजा क्लॉडियस के कानों तक भी पहुंची। वैलेंटाइन ने राजा के आदेश का पालन नहीं किया, इसलिए राजा ने वैलेंटाइन को मौत की सजा सुनाई और उसे जेल में डाल दिया गया।

    जेल के अंदर वेलेंटाइन अपनी मौत की तारीख का इंतजार कर रहा था और एक दिन एस्टेरियस ( Asterius ) नाम का एक जेलर उसके पास आया। रोम के लोग कहते थे कि वैलेंटाइन के पास एक दैवीय शक्ति है, जिसके इस्तेमाल से वह बीमारियों से छुटकारा दिला सकता सकता है। Asterius की एक अंधी बेटी थी और वह वेलेंटाइन के पास जादुई शक्ति के बारे में जानता था, इसलिए वह वेलेंटाइन के पास गया और अपनी दिव्य शक्ति से अपनी बेटी की आंखों की रोशनी ठीक करने की भीख मांगी। वैलेंटाइन एक नेक दिल इंसान थे और वो सबकी मदद करते थे ।  इसलिए उन्होंने जेलर की भी मदद की और अपनी दिव्य शक्ति से उसकी अंधी बेटी की आँखों को ठीक किया। उस दिन के बाद से वैलेंटाइन और एस्टेरियस की बेटी के बीच गहरी दोस्ती हो गई और वो दोस्ती कब प्यार में बदल गई पता ही नहीं चला। एस्टेरियस की बेटी को यह सोचकर कि वैलेंटाइन की मौत होने वाली है, उसे गहरा सदमा लगा। और आखिरकार वो दिन आ ही गया १४  फरवरी, जिस दिन वैलेंटाइन को फांसी दी जाने वाली थी। अपनी मृत्यु से पहले वैलेंटाइन ने जेलर से एक कलम और कागज मांगा और उस कागज में उन्होंने जेलर की बेटी के लिए अलविदा संदेश लिखा, पृष्ठ के अंत में उन्होंने "आपका वेलेंटाइन" लिखा ।

    वैलेंटाइन की इसी कुर्बानी की वजह से 14 फरवरी का नाम उनके नाम पर रखा गया और इस दिन दुनिया भर के सभी प्यार करने वाले वैलेंटाइन को याद करते हैं और एक दूसरे से प्यार बांटते हैं। इस दिन सभी प्यार करने वाले अपने प्रेमी प्रेमिका को फूल और चॉकलेट गिफ्ट देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। तो ये है वैलेंटाइन की कहानी।

    Valentine Day Week list 2023 in Hindi History and Tradition - वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट  इतिहास, परंपरा और अर्थ



    तो दोस्तों उपरोक्त इतिहास से हमने वैलेंटाइन डे का इतिहास जाना जो हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है।


    * 2023 के लिए वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट - Valentine Day Week list 2023 

    वैलेंटाइन डे का पूरा हफ्ता प्यार और रोमांस के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। इसलिए इसे प्रेम का पर्व भी कहा जाता है। वैलेंटाइन डे शुरू होने के सात दिन पहले से प्यार का सिलसिला शुरू हो जाता है। अब हम इन सभी सात दिनों के बारे में जानेंगे। तो आइए एक-एक कर जानते हैं इन सात दिनों के बारे में...


    • 7 फरवरी - रोज डे ( Rose Day )
    • 8 फरवरी - प्रपोज डे ( Propose Day )
    • 9 फरवरी - चॉकलेट डे ( Chocolate Day )
    • 10 फरवरी -टेडी डे ( Teddy Day )
    • 11 फरवरी- प्रॉमिस डे ( Promise Day )
    • 12 फरवरी - हग डे ( Hug Day )
    • 13 फरवरी - किस डे ( Kiss Day )
    • 14 फरवरी - वैलेंटाइन डे ( Valentine Day )

    वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट 2023

    वैलेंटाइन के सात दिन 

    दिनों के नाम 

    तारीख 

    दिन 


    1 st Day Valentine

    Rose Day

    07-02-2023

    Tuesday

    ( मंगलबार )

    2 nd Day Valentine

    Propose Day

    08-02-2023

    Wednesday

    ( बुधबार )

    3 rd Day Valentine

    Chocolate Day

    09-02-2023

    Thursday

    ( गुरुबार )

    4 th Day Valentine

    Teddy Day

    10-02-2023

    Friday

    ( शुक्रबार )

    5 th Day Valentine

    Promise Day

    11-02-2023

    Saturday

    ( शनिबार )

    6 th Day Valentine

    Hug Day

    12-02-2023

    Sunday

    ( राबिबार )

    7 th Day Valentine

    Kiss Day

    13-02-2023

    Monday

    ( सोमबार )

    8 th Day Valentine

    Valentine Day

    14-02-2023

    Tuesday

    ( मंगलबार )

    Valentine Day Week list 2023



    7 फरवरी - रोज डे ( Rose Day )

    वैलेंटाइन डे वीक के पहले दिन रोज डे मनाया जाता है। अगर आप भी रोज डे पर अपने प्रियजन को फूल देने का मन बना रहे हैं तो पहले जान लें कि रोज डे मनाने की वजह और अलग-अलग रंग के गुलाब के फूलों का मतलब क्या है। दोस्तों इस लेख में मैं आपको रोज डे मनाने के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा। दोस्तों वैलेंटाइन डे वीक पर  क्यों और कब रोज डे मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे वीक के पहले दिन यानी 7 फरवरी को दुनिया के तमाम देशों में रोज डे मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने करीबियों को गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। क्‍योंकि गुलाब का फूल अपनी भावनाओं को जाहिर करने का सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है। दोस्तों एक मान्यता के अनुसार महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी अनकही भावनाओं को व्यक्त करने के लिए गुलाब के आदान-प्रदान की प्रथा शुरू की थी, जिसमें लाल गुलाब सबसे खास होता है, जिसे प्यार का प्रतीक माना जाता है।


    दोस्तों दूसरे रंग के गुलाब के भी अलग-अलग मायने होते हैं। तो आइए जानते हैं अलग-अलग रंग के गुलाब के फूलों का क्या मतलब होता है।

    लाल गुलाब - सामान्य तौर पर लोग अपनों को लाल गुलाब देना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि लाल गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है। इसलिए अगर आप भी अपनों या अपने पार्टनर से प्यार जताना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को लाल गुलाब का फूल भी दे सकते हैं।


    पीला गुलाब - दोस्तों पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक माना जाता है। इसलिए अगर आप किसी से दोस्ती की शुरुआत करना चाहते हैं तो उसे पीला गुलाब गिफ्ट करें।



    सफेद गुलाब - सफेद गुलाब को शांति और एकता का प्रतीक माना जाता है। सफेद गुलाब शुद्ध प्रेम का प्रतिनिधित्व करता है।



     8 फरवरी - प्रपोज डे ( Propose Day )

    वैलेंटाइन डे के दूसरे दिन को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो यह दिन प्रपोज करने के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है। तो अगर आप भी किसी से प्यार करते हैं तो इस दिन अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को प्रपोज कर सकते हैं।


    9 फरवरी - चॉकलेट डे ( Chocolate Day )

    वैलेंटाइन डे का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी अपने पार्टनर को चॉकलेट गिफ्ट करता  है।



    10 फरवरी - टेडी डे ( Teddy Day )

    वैलेंटाइन डे का चौथा दिन टेडी डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका टेडी डे मनाते हैं। इस दिन प्रेमी अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करते हैं।



    11 फरवरी- प्रॉमिस डे ( Promise Day )

    वैलेंटाइन डे का ५ वां दिन प्रॉमिस डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन दो प्रेमी एक-दूसरे से वादा करते हैं कि वे हमेशा एक-दूसरे के साथ रहेंगे।


    12 फरवरी - हग डे ( Hug Day )

     वैलेंटाइन डे का छठा दिन हग डे के नाम से मनाया जाता है. इस दिन दो प्रेमी एक दूसरे को गले लगते हैं। 



    13 फरवरी - किस डे ( Kiss Day )

    वैलेंटाइन डे का ७ वां दिन किस डे के नाम से मनाया जाता है। हर प्रेमी इस दिन का इंतजार करता है। इस दिन दो प्रेमी एक दूसरे को किस करते हैं।



    14 फरवरी - वैलेंटाइन डे ( Valentine's Day )

    वैलेंटाइन वीक के आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। प्यार करने वाले जातकों के लिए यह दिन बेहद खूबसूरत है।





    Valentine Day Week list 2023 in Hindi History and Tradition - वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट  इतिहास, परंपरा और अर्थ


    * एंटी-वेलेंटाइन डे - Anti-Valentine's Day

    क्या आप जानते हैं 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के बाद लोग एंटी वैलेंटाइन वीक मनाने के लिए तैयार हो जाते हैं।  वेलेंटाइन-विरोधी दिवस क्यों मनाते हैं? एंटी-वैलेंटाइन डे क्या होते हैं? तो आइए बताते हैं एंटी वैलेंटाइन डे के बारे में। 15 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे खत्म होने के बाद लोग एंटी वैलेंटाइन डे मनाते हैं। एंटी वैलेंटाइन डे भी एक हफ्ते के लिए मनाया जाता है जो स्लैप डे से शुरू होकर ब्रेकअप डे पर खत्म होता है।

    एंटी-वेलेंटाइन डे मुख्य रूप से-

    • स्लैप डे ( Slap Day )
    • किक डे ( Kick Day )
    • इत्र दिवस ( Perfume Day )
    • इश्कबाज दिवस ( Flirt Day )
    • स्वीकारोक्ति डे ( Confession Day )
    • मिसिंग डे और ( Missing Day )
    • ब्रेकअप डे ( Breakup Day )


    दुनिया भर के प्रेमी अपने पार्टनर के साथ वैलेंटाइन वीक मनाने के लिए उत्साहित हैं। कपल्स ने अपने खास के साथ रोज डे से लेकर किस डे तक वैलेंटाइन वीक के सात अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किए और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होता है, 14 फरवरी के बाद लोग एंटी वैलेंटाइन वीक भी मनाते हैं। जी हां, लोग एंटी-वेलेंटाइन वीक को बड़े ही प्यार से मनाते हैं। लोग एंटी-वेलेंटाइन वीक मनाते हैं जो 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के ठीक बाद शुरू होता है, जो वास्तव में प्यार और रोमांस से संबंधित नहीं है। एंटी-वेलेंटाइन डे की शुरुआत स्लैप डे से होती है और ब्रेकअप डे के साथ खत्म होता है।

    तो आइए समझने की कोशिश करते हैं मजेदार फैक्ट्स और एंटी-वेलेंटाइन वीक के पीछे का मतलब।


    Read More Valentine Day History & Tradition &Week list for 2023 in English 


    * 2023 के लिए एंटी-वेलेंटाइन वीक डे लिस्ट

    • 15 फरवरी - स्लैप डे ( Slap Day )
    • 16 फरवरी - किक डे ( Kick Day )
    • 17 फरवरी - इत्र दिवस ( Perfume Day )
    • 18 फरवरी - फ्लर्ट डे ( Flirt Day )
    • 19 फरवरी - स्वीकारोक्ति दिवस ( Confession Day )
    • 20 फरवरी - मिसिंग डे ( Missing Day )
    • 21 फरवरी - ब्रेकअप डे ( Breakup Day )


    15 फरवरी - स्लैप डे ( Slap Day )

    एंटी वैलेंटाइन डे वीक के पहले दिन स्लैप डे मनाया जाता है। 15 फरवरी को वैलेंटाइन डे के बाद स्लैप डे की शुरुआत होती है। यह उन लोगों के लिए खास दिन है जो अपने पूर्व को धोखा देने वाले को स्लैप मारना चाहते हैं।

    16 फरवरी - किक डे ( Kick Day )

    एंटी वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन किक डे है। किक डे 16 फरवरी को पड़ता है। यह हमारे जीवन से सभी नकारात्मकता को दूर भगाने का सही अवसर है।

    17 फरवरी - इत्र दिवस ( Perfume Day )

    एंटी वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन perfume  डे है।

    18 फरवरी - फ्लर्ट डे ( Flirt Day )

    इश्कबाज दिवस, एंटी वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन मे परता हे । यह  18 फरवरी को पड़ता है।

    19 फरवरी - स्वीकारोक्ति दिवस ( Confession Day )

    फ्लर्ट डे के बाद एंटी-वेलेंटाइन वीक का कन्फेशन डे। कन्फेशन डे आपके लिए एक सही दिन या अवसर है क्योंकि इस विशेष दिन में आप अपने जीवन की अपनी पिछली गलती को स्वीकार कर सकते हैं कि जीस गलती को आपने पहले किसी को नहीं बताई। तो यह दिन किसी के जीवन के लिए उत्तम दिन हो सकता है।

    20 फरवरी - मिसिंग डे ( Missing Day )

    मिसिंग डे एंटी वैलेंटाइन वीक का दूसरा आखिरी दिन होता है। इस विशेष दिन में लोग हमेशा अपने कोई लापता होने की भावनाओं को व्यक्त करने का प्रयास करते हैं।

    21 फरवरी - ब्रेकअप डे ( Breakup Day )

    ब्रेकअप डे एंटी वैलेंटाइन वीक का आखिरी दिन होता है। यह उन लोगों के लिए खास दिन और सही मौका है जो किसी से भी ब्रेकअप चाहते हैं और खराब रिश्ते से मुक्ति पाना चाहते हैं।


    FAQ -

    Q 1- एंटी वैलेंटाइन वीक के 7 दिन कौन से हैं ?

    Ans - 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के बाद लोग एंटी वैलेंटाइन वीक मनाते हैं।

             थप्पड़ दिवस

             किक डे

             इत्र दिवस

             इश्कबाज दिवस

             स्वीकारोक्ति दिवस

             लापता दिन और

             ब्रेकअप डे- ये हैं एंटी वैलेंटाइन वीक के 7 दिन।

    Q 2 - 7 तारीख से लेकर 14 तारीख तक कौन सा दिन है ?

    Ans  - 

    7 फरवरी - रोज डे ( Rose Day )
    8 फरवरी - प्रपोज डे ( Propose Day )
    9 फरवरी - चॉकलेट डे ( Chocolate Day )
    10 फरवरी -टेडी डे ( Teddy Day )
    11 फरवरी- प्रॉमिस डे ( Promise Day )
    12 फरवरी - हग डे ( Hug Day )
    13 फरवरी - किस डे ( Kiss Day )
    14 फरवरी - वैलेंटाइन डे ( Valentine Day )

    Q 3  -  वैलेंटाइन डे के सातों दिन कौन कौन स होते है ?

    Ans
    रोज डे ( Rose Day )
    प्रपोज डे ( Propose Day )
    चॉकलेट डे ( Chocolate Day )
    टेडी डे ( Teddy Day )
    प्रॉमिस डे ( Promise Day )
    हग डे ( Hug Day )
    किस डे ( Kiss Day )
    वैलेंटाइन डे ( Valentine Day )

    Q 4  - वैलेंटाइन डे का इतिहास क्या है ?

    Ans - वैलेंटाइन डे का पूरा इतिहास ऊपर के लेख मे बिस्तार से बताया गया है । 

    Q 5 - कुछ वैलेंटाइन परंपराएँ क्या हैं?

    Ans - गुलाब और चॉकलेट उपहार में देना और वैलेंटाइन कार्ड भी वैलेंटाइन डे की कुछ सामान्य परंपरा है।

    Q 6  - वैलेंटाइन डे से पहले के 7 दिन क्या कहलाते हैं ?

    Ans - 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे से पहले लोग रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और                किस डे मनाते हैं।

    Q 7  - वैलेंटाइन वीक में कौन से खास दिन होते हैं?

    Ans- रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और वैलेंटाइन डे ये वैलेंटाइन वीक के                 खास दिन हैं।

    Q 8  - छेड़खानी का दिन कौन सा है ?

    Ans - वैलेंटाइन डे के बाद 18 फरवरी को फ्लर्टिंग डे मनाया जाता है।

    Q 9  - वैलेंटाइन वीक के अनुसार 12 फरवरी को क्या है ?

    Ans - 12 फरवरी को लोग "हग डे" मनाते हैं।

    Q 10 - मुझे अपनी पहली वैलेंटाइन के लिए क्या करना चाहिए ?

    Ans - आपको अपने प्रिय को कुछ उपहार देना चाहिए।

    Q 11 - क्या वेलेंटाइन डे रिश्ते के लिए है ?

    Ans - हां, रोमांटिक रिश्ते के लिए वैलेंटाइन डे स्पेशल।

    Q 12  - प्रॉमिस डे के बाद क्या आता है ?

    Ans- हग डे है।

    Q 13  - वैलेंटाइन डे का मूल नाम क्या था ?

    Ans - मैंने इंटरनेट पर Lupercalia के रूप में पाया।

    Q 14  - क्या वैलेंटाइन डे सिर्फ महिलाओं के लिए है ?

    Ans - वैलेंटाइन डे प्रेमियों द्वारा मनाया जाता है (इसका अर्थ है पुरुष और महिला दोनों

    Q 15  - क्या वैलेंटाइन डे केवल अविवाहितों के लिए है ?

    Ans - वैलेंटाइन डे दोस्तों, पारिवारिक रिश्तों के लिए होता है।


    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.